गेहूं का सीजन शुरू होते ही महंगी हुई डीएपी

मैनपुरी जासं रबी सीजन में गेहूं की बुआई शुरू होने से पहले ही किसानों को सरकार ने तगड़ा झटका दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 05:15 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 05:15 AM (IST)
गेहूं का सीजन शुरू होते ही महंगी हुई डीएपी
गेहूं का सीजन शुरू होते ही महंगी हुई डीएपी

मैनपुरी, जासं: रबी सीजन में गेहूं की बुआई शुरू होने से पहले ही किसानों को सरकार ने तगड़ा झटका दिया है। सीजन की शुरुआत में ही प्रति बोरी डीएपी के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। डीजल के दाम लगातार बढ़ने से किसान पहले ही परेशान हैं। डीएपी की कीमतों में बढ़ोत्तरी उर्वरकों पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म करने और रसायनों के संकट के चलते की गई है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही यूरिया के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं।

गेहूं की बुआई अगले माह के पहले सप्ताह से आरंभ होने को है। इसी दौरान डीएपी की मांग सर्वाधिक बढ़ती है। इसके लिए अब किसानों को प्रति बोरी 50 रुपये अधिक चुकाने होंगे। पिछले सीजन तक इफको डीएपी समेत अन्य कंपनियों की बोरी 1150 रुपये की मिलती थी। अब इसका दाम बढ़ाकर 1200 रुपये कर दिया गया है। आयुक्त निबंधक एमबीएस रामी रेड्डी की ओर से जारी आदेश में इसकी वजह सब्सिडी में कटौती समेत आयात और रसायनों को मिलने में आ रही मुश्किलों को बताया गया है।

अभी तक डीएपी पर 480 रुपये प्रति मीट्रिक टन की मार्जिन मनी के साथ तीन सौ रुपये प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से विशेष छूट दी जाती थी। इसे 30 सितंबर को खत्म कर दिया गया। सब्सिडी के खत्म होने का सीधा बोझ किसानों को उठाना होगा। इसके अलावा उर्वरकों के लिए आवश्यक कच्चा माल दूसरे देशों से आता है। इसका अभी आयात नहीं हो पा रहा। इन सारी वजह से यूरिया के दाम भी जल्द बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। अभी फिलहाल यूरिया 266 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से मिल रही है। वहीं, जिला कृषि अधिकारी डा. गगनदीप सिंह का कहना है कि खाद के दाम में बढ़ोतरी इस सीजन से करने के निर्देश मिले हैं। किसानों से बात

बिजली पहले से महंगी हो गई, डीजल भी बीच-बीच में महंगा होता रहा है। अब डीएपी पर दाम बढ़ाकर सरकार ने दोगुनी आय का सपना तोड़ दिया।

रवींद्र कुमार पाठक खेती में लागत लगातार बढ़ती जा रही है। पीएम दोगुनी आय का सपना दिखा रहे हैं। किसानों की आय तो कम होती चली जा रही है।

- अमर सिंह।

chat bot
आपका साथी