एक दिसंबर को छाए रहेंगे बादल, चलेंगी शीत बयार

इस महीने तो मौसम साफ रहेगा लेकिन दिसंबर माह की शुरुआत के पहले ही दिन आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। ऐसे में खेती को कम मात्रा में पानी दिया जाए। पशुओं को सर्दी से बचाने का प्रबंध किया जाए तो मुर्गियों के लिए रोशनी का समय बढ़ाया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 04:51 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 04:51 AM (IST)
एक दिसंबर को छाए रहेंगे बादल, चलेंगी शीत बयार
एक दिसंबर को छाए रहेंगे बादल, चलेंगी शीत बयार

जासं, मैनपुरी: इस महीने तो मौसम साफ रहेगा, लेकिन दिसंबर माह की शुरुआत के पहले ही दिन आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। ऐसे में खेती को कम मात्रा में पानी दिया जाए। पशुओं को सर्दी से बचाने का प्रबंध किया जाए तो मुर्गियों के लिए रोशनी का समय बढ़ाया जाए।

मौसम विभाग ने मैनपुरी जिले का पांच दिन का पूर्वानुमान जारी किया है। नवंबर महीने के बाकी दिनों में तो आसमान साफ रहने की बात कही गई है, जबकि दिसबंर माह के पहले ही दिन आसमान में बादल छाए रहने की जानकारी दी गई है। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी नरेंद्र कुमार के अनुसार, इस माह के बचे दिनों में उत्तरी-पश्चिमी बयार चलेगी। ऐसे में कोहरा साफ रहेगा, जबकि एक दिसंबर को आसमान पर छाए रहने वाले बादलों से कोहरा हो सकता है। ऐसे में सर्दी का मिजाज और बढ़ जाएगा।

और गिरेगा तापमान

अब सर्दी का अहसास शरीर को चुभेगा। आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग के अनुसार, अब आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इन दिनों चलने वाली बयार से सर्दी का अहसास बढ़ेगा।

पशुओं का रखें ख्याल

कृषि विज्ञान केंद्र के पशु वैज्ञानिक डा. संजय पांडेय का कहना है कि आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी, ऐसे में पालक पशुओं को इससे बचाने का इंतजाम करें। मुंहपका और खुरपका से बचाने के लिए टीके लगवाएं। वहीं, अब दिन छोटे होने पर मुर्गियों को पालने वाले शेड में 16 घंटे तक रोशनी का इंतजाम करें।

chat bot
आपका साथी