स्कूलों में बच्चों को अब मिलेगा पौष्टिक चावल

अब बेसिक के स्कूलों में परोसे जाने वाले मिड डे मील में विद्यार्थियों को पौष्टिक चावल (फोर्टिफाइड राइस) दिया जाएगा। हल्के पीले रंग के इस चावल से विद्यार्थियों को ऊर्जा भी मिलेगी। इसके लिए शासन ने निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:08 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:08 AM (IST)
स्कूलों में बच्चों को अब मिलेगा पौष्टिक चावल
स्कूलों में बच्चों को अब मिलेगा पौष्टिक चावल

जासं, मैनपुरी: अब बेसिक के स्कूलों में परोसे जाने वाले मिड डे मील में विद्यार्थियों को पौष्टिक चावल (फोर्टिफाइड राइस) दिया जाएगा। हल्के पीले रंग के इस चावल से विद्यार्थियों को ऊर्जा भी मिलेगी। इसके लिए शासन ने निर्देश जारी किए हैं। जिले में भी इसके लिए खाद्य निगम ऐसा चावल वितरित करेगा। फिलहाल सामान्य चावल में मिलाए गए इस चावल में कई विशेषता होने से विद्यार्थियों को एनर्जी भी मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के बाद स्कूलों में परोसे जाने वाले मिड-डे मील में अब पौष्टिकता से भरपूर चावल का इस्तेमाल करना होगा। शिक्षा मंत्रालय से निर्देश आने के बाद बेसिक स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे मील में सामान्य चावल की जगह पौष्टिक चावल ही मुहैया कराने की योजना बनाई गई है। भारतीय खाद्य निगम भी इसकी सप्लाई को देने में जुटा है।

जिले में बेसिक के दो हजार प्राथमिक और जूनियर स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षण के दौरान मिड डे मील उपलब्ध कराया जाता है। गेहूं और चावल भारतीय खाद्य निगम डीलरों के जरिये उपलब्ध कराता है। अब ऐसे निर्देश आने के बाद निगम बेसिक के पंजीकृत 1.62 लाख विद्यार्थियों को तीन माह का चावल देगा, जो पाठशाला के लिए 3391.57 और जूनियर के लिए 1632.96 कुंतल होगा।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी उदित नारायण सिंह ने बताया कि इस बार बेसिक के छात्रों को जो चावल दिया जा रहा है, उसमें फोर्टीफाइड की मात्रा भी शामिल है। उन्होंने बताया कि पीले रंग के इस चावल की तादाद सामान्य चावल के मुकाबले कम है, भविष्य में इसे बढ़ाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी