खाद दुकानों के निरीक्षण को दौड़े अधिकारी

शनिवार को खाद दुकानों के निरीक्षण को अधिकारी दौड़ाए गए। जिला कृषि अधिकार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:01 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:01 AM (IST)
खाद दुकानों के निरीक्षण को दौड़े अधिकारी
खाद दुकानों के निरीक्षण को दौड़े अधिकारी

जासं, मैनपुरी: शनिवार को खाद दुकानों के निरीक्षण को अधिकारी दौड़ाए गए। जिला कृषि अधिकारी ने एक दुकान पर गड़बड़ी पकड़ी। बोर्ड पर स्टाक शून्य दर्शाने वाली दुकान में 150 बोरा खाद रखी मिली। ऐसा मिलने पर कुरावली कस्बा की दो खाद दुकानों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए।

डीएम महेन्द्र बहादुर सिंह किसानों को खाद- बीज, अन्य उर्वरक तय मूल्य में उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। निरंतर उप जिलाधिकारियों, कृषि विभाग के अधिकारियों से ऐसी दुकानों का निरीक्षण करा रहे हैं। कृषि, सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसानों को खाद- बीज की उपलब्धता के बारे में कोई असुविधा न हो। उन्होने कृषकों से कहा है कि यदि किसी के द्वारा खाद, डीएपी की कालाबाजारी की जाए या निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य लिया जाये तो संबंधित उप जिलाधिकारी के संज्ञान में लायें, उनके व्हाट्सएप नंबर 9454417511 पर मैसेज करें।

शनिवार को डीएम के निर्देश पर उप जिलाधिकारी सदर ऋषिराज ने राजेश खाद- बीज भंडार और होलसेल डीलर भांवत चौराहा की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण कर पाश मशीन, ईएफएमएस से डीएपी की उपलब्धता की जांच की। एसडीएम घिरोर ने मै. आस्तिक मिश्रा खाद भंडार नगला कंचन, एडीएम भोगांव ने ओम सांई खाद भंडार की दुकान का निरीक्षण कर उर्वरकों की उपलब्धता का सत्यापन किया। जिला कृषि अधिकारी ने मै. राजेश एंड कंपनी, मै. अहिसा खाद बीज भंडार कुरावली की दुकानों का निरीक्षण करते समय उर्वरक प्रतिष्ठान पर रेट बोर्ड, मूल्य का अंकन नहीं पाया। निरीक्षण के समय एफएमएस पोर्टल पर एमओपी का स्टाक शून्य था, जबकि मौके पर 150 बैग एमओपी उपलब्ध था। उर्वरक नियंत्रण आदेश के नियमों का अनुपालन का उल्लंघन पाए जाने पर उक्त दोनों उर्वरक विक्रेताओं के प्राधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए निर्देशित किया है कि तीन दिवस के अंदर उक्त प्रकरण में अपना पक्ष प्रस्तुत करें।

chat bot
आपका साथी