आइएएस बनना चाहती हैं जिले की टॉपर सौम्या यादव

मैनपुरी जासं। सीबीएसई इंटर परीक्षा में जिला टॉप करने वाली सौम्या यादव अब भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी में जुटेगी। आइएएस बनकर समाज सेवा का इरादा रखने वाली यह बेटी दिल्ली जाकर इस ख्वाब को पूरा करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 10:04 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:08 AM (IST)
आइएएस बनना चाहती हैं जिले की टॉपर सौम्या यादव
आइएएस बनना चाहती हैं जिले की टॉपर सौम्या यादव

जासं, मैनपुरी: सीबीएसई इंटर परीक्षा में जिला टॉप करने वाली सौम्या यादव अब भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी में जुटेंगी। आइएएस बनकर समाज सेवा का इरादा रखने वाली यह बेटी दिल्ली जाकर इस ख्वाब को पूरा करेगी।

सोमवार को परिणाम जारी होने के बाद जिला टॉप करने की सूचना पर पिता डॉ. विजय कुमार यादव और छोटे भाई समीर के साथ शहर के सुदिति ग्लोबल एकेडमी आई सौम्या ने बताया कि उसे जिला टॉप करने की तो उम्मीद ही नहीं थी, वह 95 फीसद से ज्यादा अंक लाने की उम्मीद पाले थी।

बेसिक के स्कूल में शिक्षिका मां अनुपम यादव की इस बेटी ने बताया कि वह अब दिल्ली जाकर आइएएस बनने की तैयारी करेगी। बिना ट्यूशन और कोचिग इस सफलता को हासिल करने वाली सौम्या के पिता फर्रूखाबाद में सीएचसी में तैनात हैं। भोगांव के रसूलाबाद की रहने वाली सौम्या ने बताया कि वह इस सफलता के लिए घर में हर रोज पांच से छह घंटे तक पढ़ी, जबकि मनोरंजन को कुछ देर के लिए सोशल मीडिया से दोस्ती की, इसे भी परीक्षा से पहले ही छोड़ दिया था। इस दौरान टीबी से तो दूर ही रहीं।

पिता के सपने को पूरा करने को जाएंगी सौम्या जाएगी प्रशासनिक सेवा में: जासं, मैनपुरी: सीबीएसई इंटर परीक्षा में जिले में तीसरा स्थान हासिल करने वाली सौम्या पांडेय अब पिता के सपने को पूरा करने के लिए प्रशासनिक सेवा में जाएगी। इंटर परीक्षा पास करने के बाद अब वह डीयू या बीएचयू से बीए करेंगी।

शहर के आगरा रोड पुलिस चौकी के पास रहने वाली सौम्या ने बताया कि वह जब कक्षा छह में थी, तभी पिता सुनील पांडेय का साया उठ गया। मां सविता पांडेय ने कारोबार के साथ उसे और दूसरी बहनों को पाला और बेहतर शिक्षा दिलाई। सौम्या ने बताया कि पिता ही उसके प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना देखते थे, अब वह पिता के सपनों को साकार करने में जुटेंगी।

तीन बहनों में तीसरे नंबर की सौम्या का कहना था कि इस सफलता की उम्मीद नहीं थी, लेकिन 95 फीसद अंक लाने की उम्मीद सजाई थी। परिणाम जारी होने के बाद बहन के साथ सुदिति ग्लोबल आई सौम्या ने बताया कि इसके लिए उसने कॉलेज के अलावा घर पर ही चार घंटे और पढ़ाई की है। दोनों बहनें भी बीएड के साथ सीएड पास कर चुकी हैं। परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया और टीबी से दूर रहने वाली इस छात्रा ने ट्यूशन और कोचिग भी नहीं ली। उसने बताया कि मां ही कारोबार संभालकर उनको आगे बढ़ा रही हैं।

भावना बनेंगी चिकित्सक, करेंगी सेवा: जासं, मैनपुरी: सीबीएसई इंटर में जिले में दूसरा स्थान पाने वाली भावना अब डॉक्टर बनकर गरीबों की सेवा करेंगी। टीबी और सोशल मीडिया से दूर रहने वाली यह छात्रा अब इस सपने को पूरा करने की तैयारी में जुटेंगी।

शहर के करहल चौराहा के पास आरा मशीन मालिक सुनील यादव की यह बेटी दूसरा स्थान हासिल करने की जानकारी के बाद शहर के सेंट मेरीज स्कूल आई। बातचीत के दौरान बताया कि स्कूल के अलावा वह घर पर चार से पांच घंटे तक पढ़ी है। मम्मी का सपना उसके डॉक्टर बनने का है, पापा ने भी ऐसा चाहते हैं, वह इसे पूरा करेगी। उसने बताया कि उसे यह स्थान पाने का भरोसा नहीं था, लेकिन 95 फीसद के आसपास अंक लाने की उम्मीद जरूर थी। उसने बताया कि वह इस सफलता के लिए सोशल मीडिया से दूर रही तो टीबी मनोरंजन के लिए देखी। वह इस सफलता को सरप्राइज बताती हैं।

chat bot
आपका साथी