अहमदाबाद से छात्रा को कर रहा था ब्लैकमेल, गिरफ्तार

छात्रा के फोटो एडिट कर इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहा था। दो लाख रुपये देने के बहाने मैनपुरी बुलाया था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 04:51 AM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 04:51 AM (IST)
अहमदाबाद से छात्रा को कर रहा था ब्लैकमेल, गिरफ्तार
अहमदाबाद से छात्रा को कर रहा था ब्लैकमेल, गिरफ्तार

जासं, मैनपुरी: एप से छात्रा के फोटो डाउनलोड कर एडिट किए। इन फोटो को इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर छात्रा से दो लाख रुपये की मांग करने लगा। पुलिस के बिछाए जाल में साइबर शातिर फंस गया। रकम देने के बहाने बुलाए शातिर को दबोच लिया। मध्य प्रदेश के मुरैना जिले का मूल निवासी ये शातिर अहमदाबाद (गुजरात)में रह रहा है।

एलाऊ क्षेत्र निवासी एक सैनिक ने एसपी को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति उनकी बेटी के फोटो एडिट कर उसे अश्लील बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहा है। इसके साथ ही, दो लाख रुपये की मांग भी कर रहा है। एसपी ने एलाऊ पुलिस और साइबर सेल को जांच का आदेश दिया।

एसपी अविनाश पांडेय ने बताया कि जांच में पता चला कि छात्रा ने लाइकी एप को अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल किया है। जिसके माध्यम से युवती की पहचान संतोष नामक युवक से हो गई। संतोष ने छात्रा के फोटो को एडिट कर अश्लील बनाया। इन फोटो को इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने की धमकी देते हुए अलग-अलग मोबाइल नंबरों से मैसेज और फोन कर रुपयों की मांग करने लगा। छात्रा के स्वजन ने नंबर ब्लाक कर दिए तो उसने आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए विदेशी नंबरों से काल और मैसेज भेजने शुरू कर दिए।

साइबर सेल ने मोबाइल नंबरों, यू-ट्यूब एकाउंट और लाइकी एप की गहनता से जांच की तो पता चला कि ये शातिर अहमदाबाद के बापू नगर में रह कर अपना इंटरनेट मीडिया का एकाउंट संचालित कर रहा है। छानबीन में शातिर का नाम संतोष सिंह निवासी गांव नावली, थाना अम्बाह, मुरैना (मध्य प्रदेश) पता चला। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया। इसके तहत छात्रा के स्वजन ने उसे रुपये देने के लिए मैनपुरी बुलाया। रुपये वसूलने के लिए वो गुरुवार को एलाऊ क्षेत्र में जागीर चौराहे के पास आ गया। पहले से ही घेराबंदी कर चुके साइबर सेल प्रभारी विक्रम सिंह और एसओ एलाऊ सुरेश चंद्र शर्मा की टीमों ने उसे दबोच लिया। उसके कब्जे से ब्लैकमेलिग में प्रयोग किए जाने वाले दो मोबाइल फोन, पांच सिम और मैमोरी कार्ड बरामद हुए। एसपी ने बताया कि आरोपित को जेल भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी