कोवैक्सीन की दूसरी डोज को भटक रहे लाभार्थी

वैक्सीनेशन ही कोरोना से बचाव का जरिया है लेकिन जिले में वैक्सीनेशन के लिए ही लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। कोवैक्सीन की दूसरी डोज के लिए लाभार्थियों को 10 दिनों से कमी बताकर लौटाया जा रहा है। केंद्रों पर वैक्सीन न होने की बात कही जाती है लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी इसे मानने को तैयार नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:17 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 04:17 AM (IST)
कोवैक्सीन की दूसरी डोज को भटक रहे लाभार्थी
कोवैक्सीन की दूसरी डोज को भटक रहे लाभार्थी

जासं, मैनपुरी : वैक्सीनेशन ही कोरोना से बचाव का जरिया है, लेकिन जिले में वैक्सीनेशन के लिए ही लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। कोवैक्सीन की दूसरी डोज के लिए लाभार्थियों को 10 दिनों से कमी बताकर लौटाया जा रहा है। केंद्रों पर वैक्सीन न होने की बात कही जाती है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी इसे मानने को तैयार नहीं हैं।

कोरोना से बचाव के लिए 45 साल की उम्र से ज्यादा के युवाओं और 60 वर्ष या इससे ज्यादा की उम्र के सभी बुजुर्गों को वैक्सीन लगवाए जाने के लिए अपील की जा रही है। मैनपुरी में 112 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया संचालित कराई जा रही थी, लेकिन वैक्सीन की कमी पड़ने के बाद केंद्रों में भी बडे़ स्तर पर इसकी कमी कर दी गई है। सबसे ज्यादा समस्या कोवैक्सीन को लेकर आ रही है। मार्च के आखिरी सप्ताह में कोवैक्सीन की डोज सभी जरूरतमंदों को लगाई जा रही थी, जबकि अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में इसमें कमी कर दी गई।

लगभग 10 दिनों से केंद्रों पर वैक्सीन न होने की बात कहकर लोगों को वापस लौटाया जा रहा है। जिन्हें पहला डोज लग चुका है, उनके मोबाइल पर समय पूरा होने के बाद दूसरी डोज के लिए मैसेज पहुंच रहे हैं। केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीन न होने की बात कहकर अभी इंतजार करने को कह रहे हैं। कोवैक्सीन को लेकर कोई गाइड लाइन नहीं

वैक्सीन की कमी बढ़ने के बाद कोविशील्ड को लेकर तो गाइड लाइन बना दी गई कि दूसरे डोज के लिए लाभार्थी छह से आठ सप्ताह में ही केंद्रों पर पहुंचें। जबकि कोवैक्सीन को लेकर ऐसी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। अभी तक पुराने नियमानुसार 28 दिन पूरा होने पर ही वैक्सीन लगाए जाने की व्यवस्था है, लेकिन केंद्रों पर कई ऐसे लाभार्थी हैं जिन्हें दूसरी डोज के लिए सात से 10 दिनों का समय इंतजार करते हुए ही बीत गया है। बार-बार दी जा रही है चेतावनी

बार-बार स्वास्थ्य अधिकारियो द्वारा यह चेतावनी दी जा रही है कि वैक्सीन का पहला डोज लगने के बाद सावधानी की ज्यादा जरूरत है। जब तक दोनों डोज पूरी न हो जाएं, लाभार्थी खुद को बचाकर रखें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। हमेशा मास्क लगाकर रहें और किसी भी प्रकार का लक्षण मिलने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।

वैक्सीन की कमी तो है ही। कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध हो गई हैं। फिलहाल हिदपुरम स्थित न्यू पीएचसी केंद्र पर कोवैक्सीन और जिला अस्पताल के जीरियाटिक वार्ड में कोविशील्ड के डोज दिए जा रहे हैं। लोगों से अपील है कि वे धैर्य रखें और कोविड प्रोटोकाल का पालन करें।

डा. एके पांडेय, सीएमओ

chat bot
आपका साथी