सहालगों की कमाई को लगी लाकडाउन की नजर

कोरोना संक्रमण के चलते सहालगों जैसे कमाई के सीजन में बाजार को कोरोना क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 03:43 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:43 AM (IST)
सहालगों की कमाई को लगी लाकडाउन की नजर
सहालगों की कमाई को लगी लाकडाउन की नजर

जासं, मैनपुरी: कोरोना संक्रमण के चलते सहालगों जैसे कमाई के सीजन में बाजार को कोरोना क‌र्फ्यू (लाकडाउन) की नजर लग गई है। सराफा बाजार की करीब 50 दुकानों पर ताले लटके हुए हैं। आवक कम होने के कारण सोने के दामों में बढ़ोतरी हुई है। सोने के दाम 48 हजार पार हो गए हैं, जबकि चांदी के दाम 72 हजार पर टिके हैं। सराफा बाजार बंद होने से शादी वाले घरों के लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है।

उल्लेखनीय है कि 20 अप्रैल से सहालगों की शुरुआत हो चुकी है। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते सहालगों की कमाई से हाथ धो चुके कारोबारियों को इस बार सहालगों से अच्छी कमाई की उम्मीद थी, लेकिन अचानक कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद प्रदेश में कोरोना क‌र्फ्यू लगा दिया गया है। अब केवल दवा, दूध, फल, सब्जी और किराना की दुकानें ही सुबह सात से एक बजे तक खुल रही हैं।

बाकी दुकानें खोलने की मनाही है। इस कारण सराफा बाजार भी पूरी तरह बंद है। बाजार बंद होने से करोड़ों रुपये का टर्न ओवर प्रभावित हो रहा है। लाकडाउन के चलते फिलहाल काफी लोगों ने शादियां भी टाल दी हैं। इस कारण सराफा कारोबारियों पर आर्डर भी रद हो रहे हैं। कारोबारियों के चेहरे पर चिता की लकीरें गहराने लगी हैं। वहीं, अभी तक खरीदारी न होने से शादी वाले घरों में लोग परेशान हैं।

सोने के दामों ने मारा उछाल

गुरुवार की रात तक सोने के दाम 48 हजार रुपये प्रति दस ग्राम थे। अचानक कोरोना संक्रमण के चलते सोने के दामों में एक हजार तीन सौ रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है। चांदी के दाम हालांकि कई दिनों से 72 हजार रुपये पर टिके हुए हैं। कारोबारी कोरोना काल के चलते दाम बढ़ने की बात कह रहे हैं। सोने की आवक इन दिनों पूरी तरह प्रभावित है। इस कारण जो सोना बाजार में है, वही बिक रहा है। पीक सीजन में लाकडाउन की वजह से कारोबार पूरी तरह ठप है। संक्रमण के चलते सोने की आवक कम हो गई है। इस कारण दाम बढ़ रहे हैं। लॉकडाउन के चलते शादी वाले घरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पुरुषोत्तम, सराफा कारोबारी। लाकडाउन से करोड़ों रुपये का टर्न ओवर प्रभावित हुआ है। काफी लोगों ने लाकडाउन के चलते शादियों को टाल दिया है। इस कारण आर्डर भी रद हो रहे हैं। सभी ट्रेड की दुकानों को एक-एक दिन के लिए खोला जाए, जिससे बाजार में भीड़ बंट जाएगी। सभी को राहत भी मिलेगी।

रामबाबू वर्मा, अध्यक्ष सराफा कमेटी।

chat bot
आपका साथी