बैंकर्स स्वनिधि योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर को दें: डीएम

मैनपुरी जासं। शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बैंक प्रबंधकों से कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक जनपद-एक उत्पाद योजना के लंबित आवेदनों पर तत्काल ऋण वितरण करना सुनिश्चित करें। यह योजनाएं शासन की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है इसलिए इसमें किसी भी स्तर पर हीला हवाली न की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:00 AM (IST)
बैंकर्स स्वनिधि योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर को दें: डीएम
बैंकर्स स्वनिधि योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर को दें: डीएम

जासं, मैनपुरी: शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बैंक प्रबंधकों से कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, एक जनपद-एक उत्पाद योजना के लंबित आवेदनों पर तत्काल ऋण वितरण करना सुनिश्चित करें। यह योजनाएं शासन की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है, इसलिए इसमें किसी भी स्तर पर हीलाहवाली न की जाए।

जिला स्तरीय समीक्षा समिति बैंकर्स की बैठक में उन्होंने कहा कि जिन बैंकों में जन कल्याणकारी योजनाओं की पत्रावलियां वितरण के लिए लंबित है, एक सप्ताह में अभियान चलाकर ऋण वितरण किया जाए। कई बैंकों का ऋण-जमानुपात काफी खराब है आम आदमी को बैंकर्स परेशान न करें।

डीएम ने कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, अर्बन कोआपरेटिव, भारतीय स्टेट बैंक का सी.डी. रेशियो काफी खराब है, जबकि यूको बैंक, आइसीआइसी बैंक, आइडीबीआइ, यूनियन बैंक ने जमा धनराशि के सापेक्ष ऋण वितरण में बेहतर कार्य किया है। जिन बैंकों का सीडी रेशियो खराब है, वह तत्काल ऋण वितरण कर इसे सुधारें।

उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि बैंकर्स द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनाने में भी लापरवाही बरती जा रही है, केसीसी नवीनीकरण लक्ष्य 60913 के सापेक्ष मात्र 9930 और नए केसीसी बनाने के लक्ष्य 43767 के सापेक्ष मात्र 1412 ही किसान क्रेडिट कार्ड बनाए गए हैं। खरीफ फसल ऋण की प्रगति पर भी उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। बैठक मे विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधक, आरबीआइ, नबार्ड के प्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे। संचालन जिला अग्रणी प्रबंधक अनिल प्रकाश तिवारी ने किया। करहल विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस लहरएगी परचम: शिशुपाल

संसू, घिरोर: कांग्रेस के प्रदेश महासचिव शिशुपाल सिंह यादव ने कहा कि अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए कार्यकर्ता अभी से संपर्क में जुट जाएं। करहल विधानसभा सीट पर पार्टी ही परचम लहराएगी।

शनिवार को प्रदेश महासचिव ने

पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ गांव-गांव जाकर किसानों से जनसंपर्क किया। इस दौरान वह ओए शाहजहांपुर, कनेगी, गोपालपुर आदि गांवों पहुंचे। संगठन स्त्रजन अभियान के तहत न्याय पंचायत स्तर, ग्राम पंचायत स्तर, बूथ स्तर पर किसानों से चौपाल लगाकर जनसंपर्क किया। महंगाई और काले कानून के विरोध में प्रदर्शन करके कांग्रेस को मजबूत करने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में करहल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ही अपना परचम लहराएगी। कार्यक्रम में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अमित यादव, जिला महासचिव भैया लाल गुप्ता, ब्लाक अध्यक्ष सुखबीर सिंह, विनोद यादव, जया किशोर, अमित कुमार, विजेंद्र सिंह, राजकिशोर, सत्यवीर सिंह, चंद्रवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी