अक्षय तृतीया पर इस बार भी नहीं खरीद पाएंगे सोना

लगातार दो बार सराफा कारोबार कोरोना क‌र्फ्यू की भेंट चढ़ा। बाजारों में सन्नाटा होने से कारोबारी हाथ पर हाथ रखे बैठे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:45 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:45 AM (IST)
अक्षय तृतीया पर इस बार भी नहीं खरीद पाएंगे सोना
अक्षय तृतीया पर इस बार भी नहीं खरीद पाएंगे सोना

जासं, मैनपुरी: अक्षय तृतीया आने वाली है, लेकिन इस बार सराफा बाजारों में सन्नाटा है। इस कारण सोने से बने आभूषण खरीदने का शुभ मुहूर्त फीका है। लोगों को सोना न खरीद पाने की कसक है। सराफा व्यापारियों को करोड़ों रुपये का कारोबार प्रभावित होने की चिता है। ऐसे में सराफा कारोबार इस बार भी बंद होने से ग्राहक सोने की खरीदारी से दूर ही रहेंगे।

सराफा व्यापार संघ के अध्यक्ष रामबाबू वर्मा के अनुसार, अक्षय तृतीया से एक सप्ताह तक हर दिन जिले में एक से दो करोड़ रुपये का कारोबार होता था। इस बार व्यापारियों को तो नुकसान है ही, ग्राहक भी परेशान हैं। खासतौर से शादी वाले घरों के लोगों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। कारोबार ठप होने से सरकार को टैक्स के रूप में मिलने वाला राजस्व भी बंद हो गया है।

शादियों का जश्न भी फीका

अक्षय तृतीया को विवाह के लिए अबुझ मुहूर्त माना जाता है। हर साल 100 से अधिक शादियां इस दिन हो जाती थीं, लेकिन इस बार यह जश्न भी फीका है। कोरोना संक्रमण के चलते बेहद कम संख्या में इस दिन शादी तय हैं। महिलाएं बोलीं

अक्षय तृतीया पर सोने की कोई चीज खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन इस बार लग नहीं रहा कि कुछ खरीद पाएंगे। सभी दुकानें ही बंद चल रही हैं।

रूबी, गृहणी। यूं तो कोरोना ने सभी लोगों को आर्थिक रूप से भी कमजोर किया है। फिर भी शगुन के तौर पर लोग छोटी-मोटी चीज खरीदना चाहते हैं, लेकिन ऐसा संभव नहीं लग रहा।

- काजल, गृहणी। दुकानदारों की बात-

पुराने और कुछ नए ग्राहक आभूषण के आर्डर नोट कराने के लिए फोन करते हैं, लेकिन दुकानें बंद रहने के कारण उन्हें मना कर रहे हैं। लोग मंगलसूत्र तक के लिए परेशान हैं।

- रामबाबू वर्मा, अध्यक्ष सराफा संघ। शासन और प्रशासन से जारी निर्देशों का पालन करते हुए फिलहाल दुकानें बंद कर रखी हैं। प्रशासन अनुमति देता है तो कोविड गाइडलाइन के तहत बिक्री की जाएगी।

- सतेंद्र वर्मा, कारोबारी।

chat bot
आपका साथी