कृषि विभाग के अधिकारियों ने खादों की दुकानों पर मारे छापे

एसडीएम के नेतृत्व में सभी छह तहसीलों में अभियान चला गया। डीएपी पोटाश और रासायनिक दवाओं के 17 नमूने भरे गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 05:14 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:14 AM (IST)
कृषि विभाग के अधिकारियों ने खादों की दुकानों पर मारे छापे
कृषि विभाग के अधिकारियों ने खादों की दुकानों पर मारे छापे

जासं, मैनपुरी: शासन के निर्देश पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने अचानक जिले में खाद और रासायनिक बिक्री करने वाली दुकानों पर छापेमारी की। एसडीएम के नेतृत्व में जिले की सभी छह तहसीलों में चले अभियान के दौरान डीएपी, पोटाश के अलावा रासायनिक दवाओं के नमूने भरे गए। अचानक चले अभियान से खाद और दवाओं की बिक्री करने वाले दुकानदार परेशान नजर आए।

नकली खाद और रासायनिक दवा की बिक्री को रोकने के लिए शासन अचानक दुकानों पर छापेमारी की कार्रवाई संचालित कराता है। इसी क्रम में शुक्रवार को जिले की सभी छह तहसीलों में कृषि विभाग के अधिकारियों ने अचानक छापेमारी की। उप जिलाधिकारियों के नेतृत्व में की गई कार्रवाई के दौरान डीएपी, पोटाश और रासायनिक दवाओं समेत 17 नमूने भरे गए। इन नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है, परिणाम के बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिला कृषि अधिकारी डा. गगनदीप सिंह ने एसडीएम घिरोर के नेतृत्व में तहसील क्षेत्र की खाद और रासायनिक दवाओं की बिक्री करने वाली दुकानों पर छापेमारी की। स्टाक चेक करने के साथ ही ई-पाश मशीनों का रिकार्ड भी खंगाला गया। उन्होंने घिरोर के अलावा मैनपुरी और भोगांव तहसील में भी इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान छह दुकानों से डीएपी- पोटाश के 10 नमूने भरे। उप निदेशक कृषि दुर्विजय सिंह ने करहल, किशनी और कुरावली तहसील क्षेत्र में एसडीएम के साथ यह अभियान चलाया। उन्होंने डीएपी- पोटाश के अलावा पेस्टीसाइड के भी नमूने भरे।

-

यहां से भरे गए नमूने

जिला कृषि अधिकारी ने घिरोर के कोसमा चौराहा स्थित कमलेश खाद भंडार के यहां से डीएपी, बालाजी खाद भंडार के यहां से डीएपी-पोटाश के दो नमूने लिए, जबकि कोसमा के सिंह खाद भंडार के यहां से डीएपी- पोटाश के दो, कोसमा के पंकज खाद भंडार सके डीएपी-पोटाश के दो नमूने लिए गए। शहर के देवी रोड स्थित कुमार इंटरप्राइजेज के यहां से डीएपी का एक और बाबा खाद भंडार के यहां से डीएपी के दो नमूने लिए। उप कृषि निदेशक ने बालाजी खाद भंडार चितायन से पोटाश और पेस्टीसाइड के दो, कुचेला के हिमांशु कृषि सेवा केंद्र से डीएपी-पेस्टीसाइट, करहल के ओम बीज भंडार से पेस्टीसाइड और कुचेला के शीलू खाद भंडार के यहां से डीएपी का नमूना लिया। डीएपी का एक नमूना लालपुर संगोली के राजपूत भंडार के यहां से लिया गया।

chat bot
आपका साथी