कृषि संबंधित वस्तुओं को कोरोना क‌र्फ्यू से छूट

कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान सभी बाजार बंद रहेंगे। सिर्फ जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि से संबंधित बीज उपकरण आदि को भी आवश्यक वस्तुओं में शामिल किया गया है। इनकी दुकानें बिना किसी प्रतिबंध खोली जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 04:15 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 04:15 AM (IST)
कृषि संबंधित वस्तुओं को कोरोना क‌र्फ्यू से छूट
कृषि संबंधित वस्तुओं को कोरोना क‌र्फ्यू से छूट

जासं, मैनपुरी: कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान सभी बाजार बंद रहेंगे। सिर्फ जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि से संबंधित बीज, उपकरण आदि को भी आवश्यक वस्तुओं में शामिल किया गया है। इनकी दुकानें बिना किसी प्रतिबंध खोली जाएंगी।

वर्तमान में रबी फसलों की कटाई लगभग समाप्त हो चुकी है। अब जायद में मूंग, मक्का, मूंगफली, ज्वार, बाजरा, हरा चारा आदि की बुआई की जाएगी। इसके लिए किसानों ने खेतों में परवट कर दी है। बुवाई के दौरान किसानों को उर्वरक, बीज, एवं कृषि रक्षा रसायनों की जरूरत पड़ेगी। अगर समय पर किसानों को बीज, उर्वरक नहीं मिला तो फसलें प्रभावित होंगी और उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा।

जिला कृषि अधिकारी डा. गगनदीप सिंह ने बताया कि कृषि से संबंधित उर्वरक, बीज, रसायन आदि किसानों तक समय से पहुंचाया जाएगा। इसके लिए कोरोना क‌र्फ्यू में नई गाइडलाइन जारी की जाएगी। जिससे किसानों को कृषि से संबंधित वस्तुएं समय से मिल सकें।

-

करना होगा बंदिशों का पालन-

कृषि दुकानदार और किसानों को खरीद-फरोख्त के दौरान कोरोना बंदिशों का पालन करना होगा। मास्क और शारीरिक दूरी अनिवार्य होगी।

पुलिस के लिए चुनौती बन रहे बेवजह घूमने वाले

जासं, मैनपुरी: कोरोना क‌र्फ्यू का पालन कराने के लिए पुलिस मुस्तैदी के साथ जुटी हुई है। अलग-अलग स्थानों पर बैरियर लगाकर चेकिग की जा रही है। पुलिस की टीमें सड़कों पर भ्रमण कर क‌र्फ्यू का पालन करा रही हैं। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। वहीं, बेवजह सड़कों पर घूमने वाले लोग पुलिस के लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं। पकड़े जाने पर लोग अलग-अलग प्रकार के बहाने बनाकर पुलिसकर्मियों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।

कोविड के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कोरोना क‌र्फ्यू का एलान किया है। शुक्रवार को शुरू हुआ क‌र्फ्यू अब 10 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसका पालन कराने का जिम्मा पुलिस को सौंपा गया है। क‌र्फ्यू लागू होने के बाद से ही पुलिस मुस्तैदी के साथ इसका पालन कराने में जुटी हुई है। बुधवार को भी पुलिस की टीमें जिले भर का भ्रमण कर इसका पालन कराती रहीं। कई बाइक सवारों के चालान काटे गए। बिना मास्क लगाए घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की और उनसे जुर्माना वसूला। आलाधिकारी भी जिले का भ्रमण कर हालात की जानकारी लेते रहे।

इस दौरान दवाई लेने के लिए जाने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। पिकेट ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी ने बताया कि चेकिंग के दौरान ऐसे बहुत बाइक सवार मिलते है, जिनके पास दवा का पर्चा नहीं होता है, लेकिन वे दवा लेने के लिए जाने की बात कहते हैं। एएसपी मधुवन कुमार सिंह ने बताया कि क‌र्फ्यू का पालन कड़ाई से किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी