तीन शिफ्टों में मरीजों की देखभाल करेगी डाक्टरों की टीम

एल-1 अस्पताल के लिए डाक्टरों की जिम्मेदारियां तय कर दी गई हैं। एसडीएम और सीओ ने भोगांव सीएचसी पर एल-1 का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:15 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:15 AM (IST)
तीन शिफ्टों में मरीजों की देखभाल करेगी डाक्टरों की टीम
तीन शिफ्टों में मरीजों की देखभाल करेगी डाक्टरों की टीम

संसू, भोगांव, मैनपुरी : एल-1 अस्पताल में कोरोना पाजिटिव मरीजों के लिए डाक्टरों की टीम तैयार कर दी गई है। इस अस्पताल में तीन शिफ्टों में स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें मरीजों की सेहत सुधारने का जिम्मा संभालेगी। 50 बेड के अस्पताल में आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के बाद अब मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

कोरोना के पहले चरण में जिले में एक मात्र एल-1 अस्पताल का संचालन भोगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर किया गया था। इस बार दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित मामले बढ़ने के बाद अब दोबारा से एल-1 अस्पताल को शुरू किया जा रहा है। इसमें कोरोना के उन मरीजों को भर्ती किया जाएगा, जिनका आक्सीजन लेवल 94 होगा। 90 से नीचे आक्सीजन लेवल आने पर एल-1 अस्पताल में भर्ती मरीज को जिला महिला चिकित्सालय के एल-2 वार्ड में रेफर कर दिया जाएगा। एल-1 अस्पताल में 50 बेड व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए शनिवार को एसडीएम सुधीर कुमार सोनी और सीओ अमर बहादुर ने निरीक्षण किया। अधिकारियों ने एल-1 अस्पताल के नोडल अधिकारी डा. अमित भारती से व्यवस्थाओं को लेकर सवाल किए। नोडल अधिकारी ने बताया कि पूरे अस्पताल को सैनिटाइज कराकर तीन शिफ्टों में डाक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना किट व अन्य जरूरी दवाओं का स्टाक अस्पताल को उपलब्ध करा दिया गया है। निरीक्षण के दौरान चीफ फार्मेसिस्ट डा. रामेंद्र सिंह यादव, डा. खुशबू यादव, डा. मुनेश पाल, कल्पना शाक्य मौजूद रहे। प्रबंध निदेशक जल निगम होंगे मैनपुरी के नोडल अधिकारी

जासं, मैनपुरी : कोविड-19 से प्रभावित मरीजों के उपचार और संक्रमण की रोकथाम के लिए अब शासन ने सूबे के प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी की तैनाती की है। प्रबंध निदेशक जल निगम लखनऊ को मैनपुरी जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। खतरे को रोकने और बेहतर व्यवस्थाओं के लिए शासन द्वारा नोडल अधिकारियों के जरिए निगरानी कराई जा रही है। शनिवार को सचिव नगर विकास विभाग एवं प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम लखनऊ अनिल कुमार को मैनपुरी का नोडल अधिकारी बनाकर भेजा गया है। नोडल अधिकारी नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों से तालमेल बिठाकर उनकी सक्रियता की जांच करेंगे। निष्क्रिय पड़ी समितियों को सक्रिय कर कोरोना संक्रमण को रोकने की रणनीति तैयार करेंगे। निगरानी समितियों द्वारा अब तक कितने घरों में डोर-टू-डोर संपर्क किया गया है, इसकी भी सूचना शासन को देंगे।

निगरानी समितियों के पास मेडिकल किट की उपलब्धता की पड़ताल भी नोडल अधिकारियों द्वारा ही की जाएगी। जिले में सैनिटाइजेशन और फागिग की स्थितियों की पड़ताल व समीक्षा भी करेंगे। लोगों से मिलकर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी