डेंगू का एक केस मिलने पर 50 घरों में होगा स्प्रे

बुखार के प्रकोप के बीच डेंगू के बढ़ते मामलों को देख अब स्वास्थ्य महकमा दोबारा अलर्ट हो गया है। पूरे जिले में सतर्कता बढ़ाई गई है। अब डेंगू के एक मरीज की पुष्टि के बाद उसके घर के आसपास के 50 घरों में मच्छरनाशक दवा का स्प्रे कराया जाएगा। वहीं मलेरिया विभाग को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:00 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:00 AM (IST)
डेंगू का एक केस मिलने पर 50 घरों में होगा स्प्रे
डेंगू का एक केस मिलने पर 50 घरों में होगा स्प्रे

जासं, मैनपुरी: बुखार के प्रकोप के बीच डेंगू के बढ़ते मामलों को देख अब स्वास्थ्य महकमा दोबारा अलर्ट हो गया है। पूरे जिले में सतर्कता बढ़ाई गई है। अब डेंगू के एक मरीज की पुष्टि के बाद उसके घर के आसपास के 50 घरों में मच्छरनाशक दवा का स्प्रे कराया जाएगा। वहीं मलेरिया विभाग को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या एक सैकड़ा के पार पहुंच गई है। इनमें से 74 मरीज तो जिला अस्पताल के रिकार्ड में ही दर्ज हैं। लगातार बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या को देखते हुए उपचार की व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है। सीएमओ डा. पीपी सिंह ने बताया बेहतर प्रबंधों के लिए मलेरिया विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सर्विलांस की कमान इन्हीं को संभालनी है। प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह का कहना है कि व्यवस्था के तहत एक डेंगू पाजिटिव मिलने पर पीड़ित के घर के आसपास के 50 घरों को संवेदनशील माना जाएगा। इन सभी 50 घरों में स्वास्थ्य टीमें पहुंचकर जलभराव और स्वच्छता की पड़ताल करेंगी। उसके बाद मच्छरनाशक दवा का छिड़काव कराया जाएगा। लगातार मलेरिया विभाग की टीमों द्वारा निगरानी की कार्रवाई कराई जाएगी। यदि पीड़ित के अलावा आसपास के घरों में कोई बीमार मिलता है तो उनके यहां भी जांच कराई जाएगी। छिपाएं नहीं, सूचना दें

सीएमओ का कहना है कि यदि किसी के घर में बुखार का मरीज है जो उनकी जानकारी को छिपाएं नहीं। स्वास्थ्य विभाग को कंट्रोल रूम के नंबरों पर फोन कर जानकारी दें। जिला अस्पताल में बुखार व डेंगू के मरीजों के लिए बेहतर उपचार है। मरीजों से अपील है कि वे घबराएं नहीं और उपचार में सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी