बुखार के 211 मरीज और मिले

22 स्थानों पर लगे शिविरों में रोगी की जांच को आए। 18 और मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि नहीं की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 05:48 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 05:48 AM (IST)
बुखार के 211 मरीज और मिले
बुखार के 211 मरीज और मिले

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: जिले में बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। जिले भर में घर-घर लोग बुखार से पीड़ित हैं। शनिवार को भी जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविरों में बुखार के 211 नये मरीज सामने आए। वहीं, जिला स्तर पर की जा रही डेंगू की जांच में भी 18 लोगों में लक्षण मिलने की बात कही जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी अधिकृत रूप से पुष्टि नहीं की है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि हर लक्षण वाले मरीज को डेंगू के अनुसार ही उपचार दिया जा रहा है।

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न इलाकों में 22 शिविर लगाकर एक हजार से ज्यादा लोगों को उपचार दिया गया। इसमें 211 लोगों की मलेरिया किट से जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन जांचों में कोई मरीज पाजीटिव नहीं मिला। इसी तरह शिविरों में 15 लोगों की डेंगू जांच भी निगेटिव आई। जांचों के दौरान 211 लोग सामान्य बुखार से पीड़ित मिले। मरीजों को दवाओं का वितरण भी किया गया। वहीं, जिला अस्पताल में जिला अस्पताल की ओपीडी में भी शनिवार को मरीजों की कतार लगी रही। कुल 714 लोग उपचार के लिए पहुंचे, इनमें से करीब 200 लोग सामान्य बुखार से पीड़ित थे। शनिवार को 27 लोग अस्पताल में भर्ती हुए, इनमें आठ बुखार से पीड़ित लोग शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक स्थानीय स्तर पर की जा रही डेंगू की जांच में भी तीन दिनों में 18 लोगों में लक्षण मिले हैं। मामले में सीएमओ डा. पीपी सिंह ने बताया कि विभाग हर क्षेत्र में पहुंचकर उपचार करा रहा है। डेंगू पाजीटिव मिलने की जानकारी नहीं है, पंरतु हर गंभीर मरीज को डेंगू के प्रोटोकाल के अनुसार ही ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। मामले में डीएम ने बताया हर गंभीर मरीज को बेहतर उपचार के निर्देश दिए गए हैं। इमरजेंसी में जिस क्षेत्र का मरीज आ रहा है, उस क्षेत्र में टीम भेजी जा रही है। बुखार आने पर लोग कंट्रोल रूम को सूचना दें और कहीं भी साफ पानी एकत्र न होने दें। 775 घरों का सर्वे, 278 स्थानों पर छिड़कवाई दवा

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने ट्रेसिग अभियान के तहत 775 घरों में दस्तक दी। वहां बीमार लोगों के संबंध में जानकारी जुटाई गई और लोगों के बचाव के उपाय बताए गए। साथ के साथ सफाई और दवा के छिड़काव का काम भी चलता रहा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को 278 स्थानों पर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया गया।

chat bot
आपका साथी