150 सरकारी स्कूल न हो सके रोशन

जिले के करीब 150 सरकारी स्कूल ऐसे हैं जो अब तक रोशन नहीं हो सके। यह हाल तब है जब शासन विद्युत कनेक्शन के लिए आठ माह पूर्व धनराशि जारी कर चुका है। विद्युत विभाग ने कुछ कमियां बताकर इन स्कूलों में कनेक्शन देने से इन्कार कर दिया है। ऐसे में इन स्कूलों में बच्चों को कम रोशनी के बीच शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। वहीं गर्मी और उमस से भी परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:38 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:38 AM (IST)
150 सरकारी स्कूल न हो सके रोशन
150 सरकारी स्कूल न हो सके रोशन

जासं, मैनपुरी: जिले के करीब 150 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जो अब तक रोशन नहीं हो सके। यह हाल तब है जब शासन विद्युत कनेक्शन के लिए आठ माह पूर्व धनराशि जारी कर चुका है। विद्युत विभाग ने कुछ कमियां बताकर इन स्कूलों में कनेक्शन देने से इन्कार कर दिया है। ऐसे में इन स्कूलों में बच्चों को कम रोशनी के बीच शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। वहीं गर्मी और उमस से भी परेशानी हो रही है।

जिले में पांच साल पूर्व बनाए गए बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में बिजली का इंतजाम नहीं थे। ऐसे में बच्चों और शिक्षकों को शिक्षण कार्य में परेशानी होती थी। पिछले साल स्कूलों को हाईटेक किए जाने के दौरान इन स्कूलों में बिजली कनेक्शन जरूरी माना गया। इसके तहत कराए गए सर्वे में 480 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल ऐसे निकले, जहां सालों से बिजली कनेक्शन ही नहीं थे। इसकी सूची भेजने पर शासन गंभीर हुआ और इन स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए बजट जारी किया। धन मिलने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों की सूची और धनराशि दी। इस पर विभाग ने करीब 300 स्कूलों में कनेक्शन लगवा दिए, शेष में खंभे से स्कूल की दूरी अधिक होने की कहते हुए कनेक्शन देने से इन्कार कर दिया।

-

इन स्कूलों को नहीं दिए कनेक्शन

सुल्तानगंज के प्राथमिक विद्यालय नगला गड़रिया, बबीना, नगला देवी, किशनी के नगला प्रीतम, हिम्मतपुर, कुरावली के दुल्हापुर, भरतपुरा, हरनागर पुर, हलुपुरा और करहल ब्लाक के मानिकपुर, नगला चक, धनकर पुर, पृथ्वीपुर पाठशाला।

ये इंतजाम नहीं हो पाए

बेसिक के स्कूलों को आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत संवारा जा रहा है। तमाम स्कूलों में प्रोजेक्टर भी पढ़ाई का जरिया बन रहा है। ऐसे में बिजली न होने की वजह से कई इंतजाम इन स्कूलों में नहीं हो सके हैं।

बेसिक विभाग द्वारा स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए विभाग को राशि भेजी गई। विभाग ने स्कूल से खंभे की दूरी बताकर कई स्कूलों में कनेक्शन नहीं किए हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों से इसकी जानकारी मांगी हैं, शासन को भी यह जानकारी भेजी जाएगी। वायरिग का काम भी जल्द कराने को कहा है।

-कमल सिंह, बीएसए।

chat bot
आपका साथी