आधे घंटे की बारिश में केंद्र पर खुले में पड़ा गेहूं भीगा

संवाद सूत्र भरवारा (महोबा) करीब दस दिनों से भरवारा गेहूं खरीद केंद्र पर गेहूं खुले में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:11 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:11 PM (IST)
आधे घंटे की बारिश में केंद्र पर खुले में पड़ा गेहूं भीगा
आधे घंटे की बारिश में केंद्र पर खुले में पड़ा गेहूं भीगा

संवाद सूत्र, भरवारा (महोबा) : करीब दस दिनों से भरवारा गेहूं खरीद केंद्र पर गेहूं खुले में ही पड़ा है। उसकी उठान कराने को लेकर विभाग के कर्मचारियों की उदासीनता इस बात से भी समझी जा सकती है कि लगातार मौसम खराब होता देख कर भी कोई सतर्कता नहीं बरती गई। इसका परिणाम यह हुआ कि बोरियों में रखा गेहूं बारिश में पूरी तरह से भीग गया।

आखिर जिसका अंदेशा था वही हुआ। दैनिक जागरण ने दो दिन पहले भरवारा खरीद केंद्र पर खुले में पड़े गेहूं की फोटो के साथ चेतावनी देते हुए खबर भी दी थी कि बारिश में कभी भी यह गेहूं भीग सकता है। मंगलवार की रात को तेज हवा के साथ क्षेत्र में करीब आधे घंटे तक बारिश होती रही। इस बीच खरीद केंद्र पर खुले में बोरियों में भरा रखा 3900 कुंतल गेहूं पूरी तरह से भीग गया। अब यह गेहूं खराब होने की नौबत आ गई है। कारण कि बुधवार को भी गेहूं बोरियों में भरा ऐसे ही पड़ा था। इस समय कोरोना काल के कारण अन्न का एक-एक दाना महत्व रखता है। इसके बाद भी किसानों का तौला हुआ गेहूं बोरियों में भरने के बाद उसे छाया में रखवाने की भी जरूरत नहीं समझी।

पनवाड़ी विकास खंड के ग्राम पंचायत भरवारा में भी एक अप्रैल से सहकारी समिति द्वारा किसानों का गेंहू खरीदा जा रहा है। अभी तक कुल 4500 कुंतल गेंहू खरीदा गया है। जिसमें से कुल 600 कुंतल गेंहू का ही उठान किया गया है। बाकी बचा 3900 कुंतल गेंहू अव्यवस्थापना केंद्र पर ही खुले में पड़ा है। केंद्र प्रभारी अशोक कुमार ने बताया की उठान के लिए बात की गई थी, अभी तक गाड़ी नहीं आ पाने के कारण इसे नहीं भेजा जा सका है।

chat bot
आपका साथी