बच्चों का रक्षा कवच होगी विटामिन ए की खुराक

जागरण संवाददाता महोबा बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है। नौ माह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:47 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:47 PM (IST)
बच्चों का रक्षा कवच होगी विटामिन ए की खुराक
बच्चों का रक्षा कवच होगी विटामिन ए की खुराक

जागरण संवाददाता, महोबा : बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है। नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को हर छह माह के अंतराल पर विटामिन-ए की खुराक दी जाती है।

भटीपुरा स्थित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जीआर रत्मेले ने कहा कि कोरोना के समय में शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए भीड़ नहीं होने दी जाएगी। पोषण माह में बच्चों को विटामिन ए की खुराक नियमित टीकाकरण के दौरान बुधवार और शनिवार को पिलाई जाएगी। विटामिन ए देने के लिए हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग हो रहा है। पोषण माह का उद्देश्य बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने, रतौंधी से बचाव, छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण, आयोडीन नमक का उपयोग बढ़ाने और बच्चों में दिव्यांगता को रोकना है।

शहरी स्वास्थ्य समन्वयक मनोज कुमार लाल ने कहा कि केंद्र पर 35 बच्चों को विटामिन-ए की दवा पिलाई गई है। विटामिन-ए से नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है। इस दौरान एएनएम संध्या, फार्मेसिस्ट जितेंद्र कुमार, लैब टेक्नीशियन मंगल, स्टाफ नर्स रिचा, अंकिता, साहिका, सबिया सहित सरमन उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी