नहीं होगी आक्सीजन की मारामारी, तीन जेनरेटर प्लांट तैयार

जागरण संवाददाता महोबा कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:21 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:21 PM (IST)
नहीं होगी आक्सीजन की मारामारी, तीन जेनरेटर प्लांट तैयार
नहीं होगी आक्सीजन की मारामारी, तीन जेनरेटर प्लांट तैयार

जागरण संवाददाता, महोबा : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से पुख्ता इंतजाम हैं। अन्य संसाधनों के साथ जिले में तीन आक्सीजन जेनरेटर प्लांट तैयार हो चुके हैं। इसमें दो पहले ही कंप्लीट हो चुके हैं। इन प्लांटों का जल्द ही जिला प्रभारी मंत्री की ओर से शुभारंभ करने की उम्मीद है।

जिले में तीन आक्सीजन प्लांटों में से दो प्लांट बन कर पहले ही तैयार हो चुके हैं। जिला अस्पताल में लगने वाले प्लांट को लेकर भी काम पूरा है। इसमें कुछ मशीनों का काम बाकी है जो जल्द ही पूरा हो जाने की उम्मीद है। समय रहते यह भी तैयार हो गया तो जिला प्रभारी मंत्री तीनों प्लाटों का एक साथ उदघाटन करेंगे। बेहतर और टीम वर्क के कारण ही जिले से कोरोना जून माह में ही जंग हार चुका था। यहां तक की मुख्यमंत्री ने भी इसके लिए महोबा के प्रशासन की तारीफ की थी। और जिले जब आक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे थे तो यहां इससे निपटने के लिए स्वयं ही इंतजाम जुटाए गए थे। बाद में मई-जून माह में डीएम सत्येंद्र कुमार ने प्रयास करके एक-एक कर तीन आक्सीजन जेनरेटर प्लांट स्वीकृत कराए। एक तरफ मई माह में जिला अस्पताल के पास मात्र साठ आक्सीजन सिलिडर थे। इनकी संख्या बीस दिन में बढ़ा कर तीन सौ पहुंचा दी गई। कबरई में आक्सीजन स्टोर के लिए ठेकेदार से सहयोग लेकर बाहर से टैंकर से आक्सीजन मंगाई गई। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, श्रीनगर कोविड सेंटर में एक-एक आक्सीजन जेनरेटर प्लांट स्थापित हो चुका है।

जिला अस्पताल में करीब दो करोड़ की लागत से प्रधानमंत्री

आपदा राहत कोष की मदद से आक्सीजन जेनरेटर प्लांट स्थापित हो रहा है। श्रीनगर कोविड सेंटर में करीब 90 लाख की लागत से प्लांट तैयार कराया गया है। इसी तरह महिला जिला अस्पताल में स्थापित प्लांट करीब 94 लाख की लागत से तैयार हुआ है। डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि जल्द ही जिला प्रभारी मंत्री डा. जीएस धर्मेश के जिले के दौरे पर आने की संभावना है। उन्हीं के हाथों आक्सीजन प्लांटों का उद्घाटन होगा।

chat bot
आपका साथी