मातारानी के स्वागत को सज गया बाजार

जागरण संवाददाता महोबा इस बार मंगलवार से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहा है। नौ दिनों तक भक्त म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:31 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:31 PM (IST)
मातारानी के स्वागत को सज गया बाजार
मातारानी के स्वागत को सज गया बाजार

जागरण संवाददाता, महोबा : इस बार मंगलवार से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहा है। नौ दिनों तक भक्त मातारानी की विशेष पूजा अर्चना और तप करेंगे। नवरात्र को लेकर बाजार में दुकानें सजने लगी हैं। पूजन सामग्री खरीदारी करने को भक्त पहुंच रहे हैं। कोरोना माहामारी को देखते हुए इस बार भी शक्तिपीठ मां बड़ी चंद्रिका मंदिर में नौ दिवसीय मेले का आयोजन नहीं होगा। मंदिर में भक्त पूजा करने जा सकेंगे। उसके लिए मंदिर की ओर से इंतजाम किए जा रहे हैं।

नवरात्र पर्व के लिए बाजार में पूजा सामग्री की दुकानें सज गई हैं। भक्त भी पूजा सामग्री खरीदने को बाजार पहुंच रहे हैं। माता की चुनरी, लाल चूड़ियां, सिदूर, लाल वस्त्र, रूई या बत्ती, धूप, अगरबत्ती, चौकी के लिए लाल कपड़ा, नारियल, दुर्गा सप्तशती पुस्तक, कलश, कुमकुम, मां का श्रृंगार का सामान, लाल झंडा, कपूर, देसी घी, शहद, आरती की किताब, मां की फोटो, कलावा, हवन सामग्री, मेवा मिष्ठान आदि की मांग बढ़ गई है। बाजार में पूजा सामग्री की दुकान किए हेमंत पुरवार ने बताया कि कोरोना के कारण बिक्री कम है। सूखा नारियल 15 रुपये का पानी वाला 20 रुपये का और 10 रुपये से लेकर 250 रुपये की चुनरी के अलावा इलाइची दाना, बताशे, मिश्री आदि उपलब्घ हैं।

मां बड़ी चंद्रिका मंदिर में इस बार भी नौ दिवसीय मेले का आयोजन नहीं होगा। मंदिर के महंत चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि कोरोना वायरस फिर से तेजी से फैल रहा है। इसलिए दुकानदारों को मना कर दिया गया है। जो भक्त मंदिर आएं वह मास्क लगाकर ही प्रवेश करें। ज्यादा भीड़ न बढ़ाएं। बताया कि कोरोना संकट से निपटने के लिए यज्ञशाला में नौ दिनों तक विशेष यज्ञ होगा और परिसर में मंत्र का जाप होगा। नवरात्र पर सुबह शाम माता की दिव्य आरती होगी। सोमवार को मातारानी की भव्य श्रृंगार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी