विशेष जांच टीम ने प्रारंभ किया दस्तावेजों का आडिट

जागरण संवाददाता महोबा बिजली बिल जमा करने में विभागीय अधिकारियों की ओर से हुई गड़बड़

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:46 PM (IST)
विशेष जांच टीम ने प्रारंभ किया दस्तावेजों का आडिट
विशेष जांच टीम ने प्रारंभ किया दस्तावेजों का आडिट

जागरण संवाददाता, महोबा : बिजली बिल जमा करने में विभागीय अधिकारियों की ओर से हुई गड़बड़ी की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल ने आडिट प्रारंभ कर दिया है। बैंक के साथ विभाग से संबंधित दस्तावेज जुटाने के लिए अधिकारी जिले में डेरा डाले हुए हैं।

चार साल के दौरान बिजली बिल जमा करने के दौरान हुई गड़बड़ी की जांच के लिए शासन की ओर से विशेष जांच टीम गठित की गई है। अभी तक इस मामले की जांच दो टीमें कर रही थीं। अब प्रदेश कारपोरेशन लि निदेशक वित्त सुधीर आर्य के निर्देश पर इसकी जांच के लिए छह सदस्यीय विशेष संप्रेक्षा दल गठित किया गया है।

यह था मामला

बिजली विभाग में कैशियर रहे श्याम नारायण ने 31 अक्टूबर 2019 से लेकर एक साल तक बिल वसूली के रुपये जमा तो कर लिए लेकिन कारपोरेशन के खाते में जमा नहीं किए। तत्कालीन अधीक्षण अभियंता (एसी) महेंद्र कुमार के निर्देश पर राठ एक्सइएन विमल कुमार और राठ के कर्मचारी यशपाल ने जांच शुरू की। जांच में 17 करोड़ के बाउचर नहीं मिले थे। बाद में एसी और एकाउंट आफीसर बृजेंद्र कुमार ने जांच की। हालांकि कोई निष्कर्ष नहीं निकला। 2017 से 2019 के बीच भी बिल जमा करने में दो करोड़ रुपये न जमा करने का मामला प्रकाश में आया था। आरोपित श्यामनारायण पर 2017 में एक और मामला प्रकाश में आया था। तब बिल जमा करने के दौरान आरोपित ने कार्बन कापी नहीं लगाई। कई से रुपये अधिक लिए, जिन्हें कम दर्ज किया। एसी आरएस गौतम ने बताया कि इस मामले में उसके खिलाफ पूर्व में ही मुकदमा दर्ज कर उसे निलंबित कर दिया गया था।

जल्द मामला खुल सकता है

जांच टीम में दक्षिण बिजली वितरण खंड आगरा के एक्सइएन (आइटी) अमित कुमार यादव, यहीं के सौभाग्य योजना के एक्सइएन झब्बूराम, पावर कारपोरेशन लखनऊ के सहायक लेखाकार योगेंद्र कुमार, यहीं के लेखाकार अखिलेश विश्वकर्मा, सहायक लेखाकार राम जनम, सहायक लेखाकार विमलेश कुमार मौर्या शामिल हैं। विशेष संप्रेक्षा कार्य का पर्यवेक्षण उप महाप्रबंधक एसी पांडेय कर रहे हैं।

विशेष जांच टीम ने आडिट का काम प्रारंभ कर दिया है, टीम जरूरी दस्तावेज एकत्र कर रही है, विभाग की ओर से टीम की हर संभव मदद की जा रही है।

- आरएस गौतम, अधीक्षण अभियंता बिजेली विभाग

chat bot
आपका साथी