बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजकर तैयार

जागरण संवाददाता महोबा रफ्ता रफ्ता ही सही स्कूलों की रौनक लौटने लगी है। शिक्षा की गाड़ी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:30 PM (IST)
बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजकर तैयार
बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजकर तैयार

जागरण संवाददाता, महोबा: रफ्ता रफ्ता ही सही स्कूलों की रौनक लौटने लगी है। शिक्षा की गाड़ी भी पटरी पर आ रही है। करीब एक साल से सूने पड़े स्कूलों के आंगन अब भरे पूरे नजर आएंगे। शिक्षक भी बच्चों को पढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी इंतजाम किए जा रहे हैं। स्कूलों की साफ सफाई भी पहले ही कराने के निर्देश दिए जा चुके हैं। वैसे जूनियर स्कूल के बच्चे तो दस फरवरी से ही आ रहे हैं। अब प्राथमिक स्कूल के बच्चों के आने से और भी चहल पहल बढ़ेगी।

सोमवार से प्राथमिक स्कूल के बच्चे भी स्कूल पहुंचने लगे। इसके लिए कुछ नियम हैं जिन्हें बच्चों के अभिभावकों को बता दिए गए हैं। सोमवार को कक्षा एक और पांच के बच्चों को बुलाया गया है। स्कूल में कुल संख्या के पचास फीसद बच्चे ही कक्षा में बैठेंगे। उनके बीच करीब एक मीटर की दूरी रहेगी। इससे पहले स्कूल में प्रवेश करते समय सैनिटाइजेशन किया जाएगा। हर बच्चे को मास्क लगा कर आने का निर्देश दिया गया है। वैसे दस फरवरी से जूनियर स्कूल के बच्चों का स्कूल खुल जाने से स्कूलों की रौनक लौट आई थी। अब प्राथमिक के बच्चे भी स्कूल पहुंचेंगे तो और भरा पूरा स्कूल नजर आएगा।

शासनादेश के बाद जूनियर स्कूल की कक्षा छह और आठ तक के बच्चों की कक्षाएं 10 फरवरी से संचालित करने के आदेश जारी हुए थे। कक्षा पांच की छात्रा महोबा की ज्योति ने बताया कि वह कक्षा में पढ़ाई करते वक्त काफी खुश रहती हैं। शिक्षक सुनील त्रिपाठी ने बताया कि दस फरवरी से केवल कक्षा आठ तक के बच्चों को स्कूल आने को कहा गया था। प्राथमिक स्कूल के बच्चों को एक मार्च से बुलाया गया है। उनके लिए दिन के हिसाब से पढ़ाई का कैलेंडर भी तैयार किया गया है। इंसेट: नियम का हुआ पालन शिक्षक व छात्र छात्राओं को मास्क व सेनिटाइजर का प्रयोग करते हुए स्कूल में प्रवेश अनिवार्य किया गया है। प्रत्येक बच्चे को मास्क लगा कर ही आने को कहा गया है।

कक्षाओं के लिए दिन तय

एक मार्च को कक्षा एक और कक्षा पांच के पचास फीसद बच्चे स्कूल बुलाए गए हैं। दिन के हिसाब से इसमें कक्षा छह के बच्चे सोमवार और गुरुवार को स्कूल जाएंगे। कक्षा सात के बच्चे मंगलवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे। कक्षा आठ के बच्चे बुधवार और शनिवार को स्कूल जा सकेंगे। एक मार्च से प्राथमिक स्कूल के बच्चों में कक्षा एक और पांच के बच्चे सोमवार और गुरुवार को, कक्षा दो और चार के बच्चे मंगलवार और शुक्रवार को, तथा कक्षा तीन के बच्चे बुधवार, शनिवार को स्कूल जाएंगे।

अभिभावक का लगेगा सहमति पत्र

बीएसए सूर्यभान ने बताया कि स्कूल जाने वाले बच्चों को अपने अभिभावक से सहमति पत्र लाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए प्रत्येक बच्चे को फार्मेट भी दिया गया है।

chat bot
आपका साथी