बारिश से मूंग-उर्द-तिली को खतरा, फायदे में मूंगफली-सब्जी

जासं महोबा दो-तीन दिनों से बादलों की लुका छिपी के बीच हो रही रिमझिम बारिश

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:59 PM (IST)
बारिश से मूंग-उर्द-तिली को खतरा, फायदे में मूंगफली-सब्जी
बारिश से मूंग-उर्द-तिली को खतरा, फायदे में मूंगफली-सब्जी

जासं, महोबा: दो-तीन दिनों से बादलों की लुका छिपी के बीच हो रही रिमझिम बारिश अभी तो किसानों के लिए फायदेमंद है लेकिन यदि आगे भी मौसम यही रंग दिखाता रहा तो मूंग-उर्द और तिली के लिए खतरा बढ़ सकता है। मूंगफली और सब्जी की फसल के लिए यह पानी फायदेमंद है।

पनवाड़ी, बेलाताल, श्रीनगर, नौगांव की सीमा से जुड़े गांवों में मूंगफली, उर्द-मूंग की फसल अधिक है। भरवारा के किसान शिवमंगल कहते हैं कि इस समय मूंग की तुड़ाई हो रही है। बारिश होने से इसकी फली काली पड़ सकती है। जैतपुर के किसान रवींद्र कहते हैं कि मूंगफली की फसल के लिए यह पानी फायदेमंद है लेकिन और अधिक हुआ तो नुकसान पहुंचा सकता है। इस साल बारिश के सीजन में अर्जुन बांध ही पूरा भर सका है। अन्य बांधों में कबरई बांध, मझगवां, चंद्रावल, उर्मिल अभी भी काफी खाली हैं। सिचाई विभाग के तार बाबू महेंद्र पाल ने बताया कि चार दिनों में 27 एमएम बारिश हुई है। बाल-बाल बचा परिवार

चरखारी के ग्राम नर्टरा निवासी जयप्रकाश का बारिश से कच्चा मकान गिर गया। तीन बच्चे व उसकी पत्नी बाल-बाल बच गए। जिस समय मकान गिरा वह लोग आंगन में थे। तहसीलदार परशुराम पटेल का कहना है कि जानकारी मिली है, संबंधित लेखपाल को जांच के लिए भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी