जिले के पुराने 200 तालाबों का होगा कायाकल्प

जासं महोबा जिले के प्राचीन 500 तालाबों में अभी भी 200 के करीब ऐसे तालाब हैं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:06 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:06 PM (IST)
जिले के पुराने 200 तालाबों का होगा कायाकल्प
जिले के पुराने 200 तालाबों का होगा कायाकल्प

जासं, महोबा : जिले के प्राचीन 500 तालाबों में अभी भी 200 के करीब ऐसे तालाब हैं, जहां सफाई और पट्टा आवंटन का काम नहीं हो पा रहा है। यहां लोग अवैध तरीके से कब्जा कर इन तालाबों को बर्बाद कर रहे हैं। इनकी सफाई कराने के बाद अब उनका पट्टा उठा कर राजस्व के क्षेत्र में भी बढ़ोत्तरी करने की तैयारी की गई है। डीएम ने मत्स्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि ऐसे 200 के करीब तालाबों का डाटा तैयार करें। वहां जमा अवैध कब्जेदारों पर कड़ी कार्रवाई कर कब्जा मुक्त कराया जाए साथ ही पानी से जलकुंभी आदि साफ कराएं।

कीरतसागर से लेकर मदनसागर, कल्याण सागर, रहेलिया तालाब, दशरापुर स्थित तालाब विशाल होने के साथ इनमें पानी भी रहता है। इसके बाद भी इनका सही उपयोग नहीं हो पा रहा। यही हालात बेलासागर की है। यहां भी कब्जों के कारण ना तो आवंटन हो पा रहा और ना ही बारिश का पानी पहुंच पा रहा। लोग अवैध तरीके से इनमें मछली का शिकार या अन्य उपयोग करते हैं। जबकि चरखारी के सप्त सरोवर सहित अन्य तालाबों का नियमित आवंटन होता है। उपेक्षित पड़े तालाबों का जल्द कायाकल्प किया जाएगा।

समितियों का किया जाएगा गठन : गांव स्तर पर समितियों का गठन कर ऐसे तालाबों का आवंटन किया जाएगा। इसमें मछली पालन के साथ अन्य उपयोग के लिए लोगों को लाभ मिल सकेगा। प्रशासन को राजस्व की भी प्राप्ति होगी। जिले के प्राचीन तालाबों को सही करा कर उन्हें आवंटित किया जाना है। इससे लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही, तालाबों की दशा भी सुधर सकेगी।

- सत्येंद्र कुमार, डीएम, महोबा

chat bot
आपका साथी