बरगद का पौधा रोपित कर मनाई शहीद की पुण्यतिथि

जागरण संवाददाता महोबा छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 12 साल पहले नक्सली हमले में शहीद हुए व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:04 AM (IST)
बरगद का पौधा रोपित कर मनाई शहीद की पुण्यतिथि
बरगद का पौधा रोपित कर मनाई शहीद की पुण्यतिथि

जागरण संवाददाता, महोबा: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 12 साल पहले नक्सली हमले में शहीद हुए वीरभूमि के सपूत शहर के मलकपुरा निवासी राकेश चौरसिया की समाधि के पास बरगद का पौधा रोपित कर स्वजन व अन्य लोगों ने उनकी पुण्यतिथि मनाई।

मंगलवार को समाधि के पास खड़े होकर दो मिनट का मौन रखा। बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने कहा कि शहीदों को जो सम्मान मिलना चाहिए था, वो नहीं मिला। शहीदों की यहां अब तक एक मूर्ति भी नहीं लग पाई। शहर से सात किमी दूर पचपहरा गांव में कारगिल शहीद जगदीश यादव की जो मूर्ति लगी, वो भी उनके स्वजन के निजी प्रयास से लगी। बिलबई तिराहे का नाम शहीद चौक करने की मांग भी कई वर्षों से हो रही है। शहीद दिनेश बुधौलिया की समाधि तक जाने का सीधा रास्ता अब तक नहीं बन पाया। कारगिल शहीद बालेन्द्र सिंह के गांव वाले तो एक अदद सड़क के लिए तरस रहे हैं। प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता की वजह से हवेली दरवाजा शहीद स्थल में 16 क्रांतिवीरों की स्मृति में अब तक स्मारक भी नहीं बन पाया। श्रद्धांजलि सभा में शहीद राकेश चौरसिया के पिता ज्ञान दास, भाई सुरेश, बहन प्रिसी, शहीद जगदीश यादव के भाई दयाशंकर, शहीद दिनेश बुधौलिया के भाई सतीश कुमार, कुंवर बहादुर, गनेशी चौरसिया, जुगल, संदीप, मुकेश, मयंक व रज्जन महाराज आदि मौजूद रहे।

71 कोरोना योद्धाओं का हुआ सम्मान: भाजपा महिला मोर्चा की जिला कार्यसमिति की बैठक पार्टी कार्यालय में हुई। महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री रुचि गर्ग, क्षेत्रीय मंत्री गायत्री, सुनीता राजपूत की मौजूदगी में 71 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पुलिस कर्मी, सफाईकर्मी शामिल रहे।

महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष डा. विभा पुरवार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आने वाले चुनाव को लेकर चर्चा हुई। साथ ही 71 कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया। जिसमें स्वास्थ्य कर्मी सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी और मीडियाकर्मी शामिल थे। इस अवसर पर पूर्व ब्लाक प्रमुख रचना सोनी चरखारी, ब्लाक प्रमुख सीमा कुशवाहा एवं पनवाड़ी ब्लाक प्रमुख अंजना अनुरागी भी उपस्थित रहीं। प्रदेश मंत्री ने पदाधिकारियों को संगठन के इतिहास के साथ ही भावी रणनीतियों को साझा किया। रुचि गर्ग ने कहा कि भाजपा सरकार ने महिलाओं और जरूरतमंदों के हित और विकास का ध्यान रखा। जिलाध्यक्ष डा. विभा पुरवार ने कहा कि सबसे ज्यादा योजनाएं इस सरकार में प्रारंभ हुईं और अब विभिन्न योजनाओं को जन जन तक पहुंचाते हुए हमें अगले चुनाव पर भी फोकस करना है। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री शांति रैकवार एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ संयोजिका ज्योति चतुर्वेदी ने किया।

chat bot
आपका साथी