गोल्डन कार्ड बनाने में महोबा का प्रदेश में चौथा स्थान

जासं महोबा स्वास्थ्य विभाग 26 जुलाई लेकर नौ अगस्त तक बीपीएल लोगों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:08 PM (IST)
गोल्डन कार्ड बनाने में महोबा का प्रदेश में चौथा स्थान
गोल्डन कार्ड बनाने में महोबा का प्रदेश में चौथा स्थान

जासं, महोबा : स्वास्थ्य विभाग 26 जुलाई लेकर नौ अगस्त तक बीपीएल लोगों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाएगा। इसके लिए कई स्थानों पर सेंटर बनाए गए हैं।

सीएमओ डा. एमके सिन्हा ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनाने में महोबा प्रदेश में चौथे स्थान पर है। पखवाड़े में जनपद को पहले स्थान पर लाने के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। वर्ष 2011 की सूची में कई लोग सर्वे से छूट गए थे, यह सूची पुन: अपडेट की गई है। सभी सीएचसी, पीएचसी सेंटर, कुछ आंगनबाड़ी केंद्र भी सेंटर बनाए गए हैं, जहां वीएलई की तैनाती भी की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा, नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक व कुछ एनजीओ इसमें सहयोग करेंगे। जिले में 65868 परिवारों को आयुष्मान कार्ड देने हैं, जिसके सापेक्ष 38563 परिवारों में एक और एक से अधिक कार्ड बन चुके हैं। जिले में तीन लाख 29 हजार 340 लाभार्थियों में से एक लाख तीन हजार 955 लोग कार्ड ले चुके हैं। बचे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड आयुष्मान पखवाड़े में बनाए जाएंगे। योजना की डीपीसी डा. योगिता शर्मा, डा. योगेंद्र राजावत, मोहम्मद साहिल, आदि मौजूद रहे। माइक्रो प्लान तैयार

सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड बीपीएल लोगों के बनाए जाएंगे। जो भी कर्मचारी इस काम में जुटेंगे। नमें से आशा कार्यकर्ता की ओर से एक परिवार के कई सदस्यों के कार्ड बनवाने पर 10 रुपये तथा एक कार्ड बनवाने पर 5 रुपये दिए जाएंगे। प्रधान, पंचायतीराज विभाग को भी जिम्मेदारी दी गई है।

chat bot
आपका साथी