लेखपाल ट्रेनिग हाल में तैयार होगा दो सौ बेड का अस्पताल

जागरण संवाददाता महोबा जिले में आपातकाल से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 04:54 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:54 PM (IST)
लेखपाल ट्रेनिग हाल में तैयार होगा दो सौ बेड का अस्पताल
लेखपाल ट्रेनिग हाल में तैयार होगा दो सौ बेड का अस्पताल

जागरण संवाददाता, महोबा : जिले में आपातकाल से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं। अभी तक जिले में दो अस्थाई अस्पताल में इसके लिए व्यवस्था थी। अब एक और अस्थाई अस्पताल को तैयार किया जा रहा है। साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की डिमांड भेजी गई है। आक्सीजन की उपलब्धता होने के बावजूद और अतिरिक्त सिलिडर की डिमांड की गई है।

महोबा में इस समय तीन सौ से अधिक संक्रमित दूसरी लहर में मिल चुके हैं। जिला प्रशासन की ओर से संक्रमितों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए अतिरिक्त अस्पताल की व्यवस्था की जा रही है। सीएमओ डॉ. मनोज सिन्हा ने बताया कि चरखारी में लेखपाल सेंटर को देखा गया है। डीएम सत्येंद्र कुमार के निर्देश पर यहां दो से तीन दिन के अंदर एक दो सौ बेड का एल वन अस्पताल स्थापित कराया जाएगा। इसके पहले श्रीनगर में एल वन अस्पताल 75 बेड का पहले से ही तैयार है। कुलपहाड़ में भी 75 बेड का अस्पताल पहले से ही तैयार करके रखा गया है। इस समय जिले में ऑक्सीजन की उपलब्ध पर्याप्त है। करीब 40 सिलिडर स्टाक में हैं। एक-एक सिलिडर प्रत्येक बेड के पास है।

आधुनिक सुविधा से हुई आसानी

करीब एक साल पहले जिला अस्पताल में ऑक्सीजन कंसंटेटर की सुविधा हो गई थी। इससे मरीजों को और भी आक्सीजन उपलब्ध कराने में सुविधा हो रही है। इसके अलावा भी इतना स्टाक बना कर रखा जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर हर बेड को एक अतिरिक्त सिलिडर मिल सके।

रेमडेसिविर की भेजी डिमांड

सीएमओ ने बताया कि जिले में वैसे रेमडेसिविर की उपलब्धता नहीं है, जरूरत भी कोई नहीं पड़ रही है, फिर भी आपात स्थिति से निपटने के लिए शासन को इस इंजेक्शन की डिमांड भेजी गई है।

chat bot
आपका साथी