बच्चों की संख्या कम मिलने पर सुधार की हिदायत

जागरण संवाददाता, महोबा: आंगनबाड़ी केंद्रों के सुधार में हो रहे नियमित प्रयास के तहत चांदो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jan 2019 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jan 2019 11:35 PM (IST)
बच्चों की संख्या कम मिलने पर सुधार की हिदायत
बच्चों की संख्या कम मिलने पर सुधार की हिदायत

जागरण संवाददाता, महोबा: आंगनबाड़ी केंद्रों के सुधार में हो रहे नियमित प्रयास के तहत चांदों केंद्र में बच्चों की संख्या बहुत ही कम मिलने पर कार्यकर्ता को बच्चों की संख्या सुधारने की हिदायत दी गई। इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान तैनात एक अध्यापिका 0 से 10 के बीच की अभाज्य संख्या नहीं बता सकीं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सीएल साहू ने ग्राम चांदों आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। केंद्र पर पंजीकृत 30 बच्चों में मात्र छह उपस्थित पाए गए। निरीक्षण के दौरान कार्यकर्ता रामप्यारी अनुपस्थित व सहायिका मौजूद मिली। सूचना देकर कार्यकर्ता को बुलाया गया। यहां उपस्थित सभी बच्चो को भोजन मिलना पाया गया इस पर कार्यकर्ता को बच्चों की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिए गए।

यहीं प्राथमिक विद्यालय की एक अध्यापिका 0 से 10 तक की अभाज्य संख्या नहीं बता सकीं जवाब में उन्होंने अपने उत्तर में दो नहीं लिखा और 9 को भी अभाज्य बताया। कार्यक्रम अधिकारी ने नसीहत देते हुए कहा कि जो छात्रों को पढ़ाया जाएगा उसे कोई अभिभावक ठीक भी नहीं करा पाएंगे क्योंकि बच्चों का शिक्षक के प्रति विश्वास होता है। चंदपुरा जूनियर हाईस्कूल, प्राइमरी आंगनवाड़ी केंद्र के निरीक्षण में पंजीकृत 30 बच्चों में 15 मौजूद पाए गए। बच्चों को लगातार भोजन मिलने व गुरुवार से पका हुआ दलिया दिए जाने की व्यवस्था बताई गई। गर्भवतियों की गोदभराई कार्यक्रम आदर्श अध्यापक जगदीश पाठक से कराया गया।

chat bot
आपका साथी