हर मोर्चे पर कोरोना से जंग को तैयार हुआ स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता महोबा पिछले साल कोरोना की पहली दस्तक होते ही जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:18 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 05:18 PM (IST)
हर मोर्चे पर कोरोना से जंग को तैयार हुआ स्वास्थ्य विभाग
हर मोर्चे पर कोरोना से जंग को तैयार हुआ स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, महोबा : पिछले साल कोरोना की पहली दस्तक होते ही जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग भी दहशत में था कि अब क्या होगा। जैसे-जैसे मुसीबत बढ़ी वैसे ही जिला स्तर पर सुविधाओं को बढ़ाया गया। यही कारण रहा कि महोबा में दूसरी लहर के दौरान कोरोना से भले ही 86 लोगों का निधन हुआ लेकिन संक्रमित मरीजों की रिकवरी तेजी के साथ हुई। अब तीसरी लहर से निपटने के लिए पहले से ही बेहतर इंतजाम हो चुके हैं। खासकर बच्चों के लिए जिला अस्पताल में स्पेशल चाइल्ड यूनिट तैयार हो चुकी है।

शासन से बजट की मांग किए बिना ही जिला अस्पताल महोबा में पहले से तैयार एक खाली पड़े बच्चा वार्ड को ही स्पेशल यूनिट के तौर पर तैयार कर दिया है। यहां चालीस बेड तैयार हैं। सीएमएस डा आरपी मिश्रा ने कहा कि स्पेशल चाइल्ट यूनिट को अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया गया है।

लगाया गए आक्सीजन कंसंट्रेटर

स्पेशल चाइल्ड यूनिट में तैयार सभी 40 बेड पर आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था है। इमरजेंसी होने पर वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की गई है। एसी लगाने की भी व्यवस्था हो चुकी है। अस्पताल में पहले से ही बच्चा वार्ड बना था। महिला अस्पताल तैयार होने से बच्चों को वहां भर्ती कराने की व्यवस्था हो गई। इससे यह वार्ड खाली हो गया था। उसी में स्पेशल वार्ड तैयार करा लिया गया है। आगे कोरोना से बच्चों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं।

- डा. आरपी मिश्रा, सीएमएस

chat bot
आपका साथी