वैज्ञानिक बन कर पिता के सपनों को किया पूरा

संवाद सहयोगी कबरई (महोबा) कस्बे के शिशु मंदिर स्कूल से शिक्षा प्रारंभ करने वाले 22 वर्षी

JagranSat, 04 Dec 2021 06:25 PM (IST)
वैज्ञानिक बन कर पिता के सपनों को किया पूरा

संवाद सहयोगी, कबरई (महोबा): कस्बे के शिशु मंदिर स्कूल से शिक्षा प्रारंभ करने वाले 22 वर्षीय होनहार बेटे चंचल ने भाभा परमाणु अनुसंधान में वैज्ञानिक के रूप में चयनित होकर अपने पिता के सपनों को पूरा कर दिया। उसकी इस सफलता से परिवार और नगर का भी नाम रोशन हो गया।

कबरई थाना क्षेत्र के मकरबई गांव के मूल निवासी रामस्वरूप गुप्ता आठ बीघा कृषि भूमि के स्वामी हैं। 30 वर्ष पहले खेती में आमदनी न देख कबरई के विशाल नगर में आकर रहने लगे व किराना की छोटी सी दुकान खोली। रामस्वरूप के बड़े बेटे राममोहन गुप्ता के 1999 में चंचल का जन्म हुआ। चंचल जब आठ माह का था तब उसकी मां रजनी का आग से जलकर निधन हो गया। बच्चे की परवरिश की चिता के कारण राममोहन ने एक वर्ष बाद दूसरा विवाह कर लिया। चंचल की दूसरी मां पिकी ने बेटे चंचल को अपने बेटे के रूप में स्वीकार कर उसे अच्छी परवरिश दी। जिसका परिणाम है कि इकलौते बेटे ने वैज्ञानिक की परीक्षा में पूरे देश में 33वीं रैंक लाकर परिवार सहित पूरे जनपद का नाम रोशन किया।

चंचल के पिता राममोहन गुप्ता वर्तमान में विशाल नगर में आटा चक्की व छोटी सी किराने की दुकान चलाते हैं। पिता ने बताया कि बेटा होनहार था तथा उसके बाबा रामस्वरूप गुप्ता, चाचा राममोहन गुप्ता व चाची रेखा गुप्ता ने न सिर्फ उसको प्रोत्साहित किया बल्कि आर्थिक व अन्य सभी प्रकार से उसकी मदद भी की।

चंचल गुप्ता ने कक्षा आठ तक की शिक्षा

कबरई के शिशु शिक्षा निकेतन से जबकि 2012 में महोबा के सांई इंटर कालेज से हाईस्कूल प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किया। इंटर मीडिएट कानपुर के जय नारायण इंटर कालेज से उत्कृष्ट अंकों में पास कर आई आईटी की प्रवेश परीक्षा की राजस्थान के कोटा से तैयारी की। दूसरे ही प्रयास में उसे आसाम के सिलचर में एनआईटी में प्रवेश मिल गया। मैकेनिकल ट्रेड से वर्ष 2018 में टाप किया, कालेज में गोल्ड मेडलिस्ट बीटेक की डिग्री हासिल की। तुरंत भारत सरकार की कंपनी ब्रिज ऐंड रूफ कंपनी लिमिटेड में इंजीनियर बन गया। बीते एक दिसंबर को उनका चयन भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र कलपक्कम में बतौर वैज्ञानिक हो गया ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.