वसूली के विरोध में खरीद केंद्र पर किसानों ने किया हंगामा

कुलपहाड़ गेहूं खरीद केंद्र पर बिचौलियों की पौ बारह है। कई कई दिनों से तौल के इंतजार में बैठे किसानों से 100 रुपये प्रति कुंतल की उगाही तक होने से बाद बिचौलिए उनकी तौल करा रहे हैं। जिस किसान ने रुपये देने से इंकार किया तौल में उसका उत्पाद घट गया। गेहूं कम निकलने पर अन्य किसानों के साथ उसने हं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 28 Apr 2019 06:22 AM (IST)
वसूली के विरोध में खरीद केंद्र पर किसानों ने किया हंगामा
वसूली के विरोध में खरीद केंद्र पर किसानों ने किया हंगामा

संवाद सूत्र, बेलाताल(महोबा): कुलपहाड़ गेहूं खरीद केंद्र पर बिचौलियों की पौ बारह है। कई कई दिनों से तौल के इंतजार में बैठे किसानों से 100 रुपये प्रति कुंतल की उगाही तक होने से बाद बिचौलिए उनकी तौल करा रहे हैं। जिस किसान ने रुपये देने से इन्कार किया तौल में उसका उत्पाद घट गया। गेहूं कम निकलने पर अन्य किसानों के साथ उसने हंगामा शुरू किया और उपजिलाधिकारी से शिकायत की।

रेलवे स्टेशन रोड़ पर हाट शाखा कुलपहाड़ में सरकारी गेहूं खरीद में धांधली का मामला सामने आया है। किसानों ने केंद्र प्रभारी जीतेंद्र कुमार पर बिचौलियों के माध्यम से प्रति कुंतल 100 रुपये की खुलेआम वसूली का आरोप लगाया है। गुरुवार को वसूली से परेशान किसानों ने जमकर हंगामा किया। आरोप है कि जो किसान रुपये नहीं दे रहे हैं तौल में उनका उत्पाद कम कर दिया जा रहा है। ठठेवरा, मुंडारी, रावतपुरा, सतारी बौरा, भटेवरा सहित कई गांवों के किसानों ने उपजिलाधिकारी कुलपहाड़ को प्रार्थना पत्र सौंपकर शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

सरकारी गेहूं खरीद केंद्र में डेरा जमाए किसानों को गेहूं की बिक्री के लिए मजबूरन बिचौलियों का सहारा लेना पड़ रहा है। यदि उगाही नहीं मिली तो किसान का गेहूं कम हो जाता है। ठठेवरा निवासी किसान कैलाश यादव के अनुसार वह घर से 56 कुंतल गेहूं तौल कर बोरों में भरकर बिक्री के लिए लाया था। जब उसने उगाही का रुपया देने से इनकार किया तो उसका गेहूं 48 कुंतल बता दिया। किसान ने एसडीएम से शिकायत की तो उन्होंने केंद्र पर आने आश्वासन दिया। एसडीएम देवेंद्र कुमार ने मौके पर पहुंच कर जांच की और केंद्र प्रभारी से स्पष्टीकरण तलब किया।

-----------

तौल के समय किसान सामने होता है। ऐसी गड़बड़ी नहीं हो सकती। फिर भी किसान यदि लिखित शिकायत करे तो आरएफसी के आरएमओ को मामले भेजा जाएगा।

रामकृष्ण पांडेय, डिप्टी आरएमओ

------------

निलंबन के हो चुकी है संस्तुति

कुलपहाड़ एसडीएम देवेंद्र कुमार के अनुसार कोटा डीलर का 45 बोरी चावल न देकर गोदाम में रखने की घटना सही पाए जाने पर जांच के बाद केंद्र प्रभारी जीतेंद्र कुमार के निलंबन की संस्तुति जिलाधिकारी को भेजी जा चुकी है। जल्दी ही उसे निलंबित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी