अपडेट लीड:) महोबा से दूसरे जिलों को भेजी जा रही आक्सीजन

अजय दीक्षित महोबा एक ओर जहां दूसरे जिलों व बड़े शहरों में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:01 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:01 PM (IST)
अपडेट लीड:) महोबा से दूसरे जिलों को भेजी जा रही आक्सीजन
अपडेट लीड:) महोबा से दूसरे जिलों को भेजी जा रही आक्सीजन

- बांदा, चित्रकूट, छतरपुर व हाथरस भेजे जा रहे आक्सीजन सिलिंडर

- होम क्वारंटाइन के साथ जरूरतमंदों के सिलिंडर भरने की व्यवस्था

--------------

अजय दीक्षित, महोबा : एक ओर जहां दूसरे जिलों व बड़े शहरों में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी मची है, वहीं महोबा में मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के साथ दूसरे शहरों को भी आपूर्ति भेजी जा रही है। समय रहते जिला प्रशासन के उचित निर्णय ने हालात बिगड़ने से पहले ही उस पर कंट्रोल पा लिया गया। ऑक्सीजन का स्टाक पूरा करने के लिए राउरकेला से टैंकर से ऑक्सीजन मंगाई जा रही है। ठेका कांट्रेक्टर को आपूर्ति में सक्रियता बरते के सख्त निर्देश हैं।

महोबा में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए एक भी बेहतर प्राइवेट अस्पताल नहीं है। यहां एक मात्र जिला अस्पताल और सीएचसी-पीएचसी ही थे। इसके बाद भी संकटकाल से निपटने के लिए अलग से तीन कोविड सेटर बनाए गए हैं। हर बेड पर एक ऑक्सीजन सिलिडर, एक्सरे मशीन की व्यवस्था की गई। तीनों सेटर पर 30 से 50 बेड खाली हैं। साढ़े आठ सौ मरीज होम क्वारंटाइन हैं, जो मरीज होम क्वारंटाइन किए गए हैं। उन्हें भी मेडिकल किट, आवश्यकता पर ऑक्सीजन घर पर उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में रोजाना तीन सौ ऑक्सीजन सिलिडर की खपत है। इसकी पूर्ति के लिए दूसरे प्रदेशों से टैंकरों में ऑक्सीजन सप्लाई चालू कर दी गई है।

मदद को बढ़ाए हाथ

डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि जिले में अभी तक 40 टन लिक्विड ऑक्सीजन दूसरे जनपदों को भेजी गई है। इसमें बांदा को पहले भी सौ सिलिडर भेजे जा रहे थे, अब सप्लाई और बढ़ा दी गई है। हाथरस, छतरपुर व चित्रकूट को भी ऑक्सीजन जरूरत के अनुसार सप्लाई की जा रही है।

सभी को मिल रही ऑक्सीजन

कबरई में बनाए गए सेंटर पर यदि कोई भी तीमारदार खाली सिलिडर लेकर पहुंच रहा है तो उसे ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। हर पर क्वारंटाइन लोगों से भी संपर्क कर उन्हें सिलिडर भेजे जा रहे हैं।

समिति कर रही देखरेख

ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर डीएम ने दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। एडीएम आरएस वर्मा, जिला खनन अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने शनिवार को भी कबरई स्थित प्लांट का निरीक्षण किया। यहीं पर ऑक्सीजन स्टोर होकर जिला के साथ दूसरे जिलों को आपूर्ति हो रही है। शैलेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में यदि किसी को उपचार के लिए सिलिडर की आवश्यकता होती है तो उसे यहां से भी भरा कर दिया जा रहा है। दूसरे जिलों को भी सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं है।

chat bot
आपका साथी