डीएम ने दिए तीन दिन में कब्जा दिलाने के आदेश

संवाद सहयोगी कुलपहाड़ (महोबा) लंबे समय से चली आ रही चकबंदी प्रकिया को लेकर डीएम ने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:51 PM (IST)
डीएम ने दिए तीन दिन में कब्जा दिलाने के आदेश
डीएम ने दिए तीन दिन में कब्जा दिलाने के आदेश

संवाद सहयोगी, कुलपहाड़ (महोबा): लंबे समय से चली आ रही चकबंदी प्रकिया को लेकर डीएम ने तीन दिन के अंदर कब्जा परिवर्तन कर किसानों को कब्जा दिलाने के आदेश दिए। चकबंदी मौजा कुलपहाड़ का रिकॉर्ड तैयार कराया गया।

मंगलवार को डीएम ने कुलपहाड़ नगर पंचायत कार्यालय में चौपाल लगवाई। प्रकाश अरजरिया ने मांग की कि धारा 52 का प्रकाशन न रोका जाए। कसानों को खसरा खतौनी नहीं मिल पा रही है। श्याम किशोर एडवोकेट, जीज खां ने चकबंदी लेखपालों व स्टाफ बढ़ाए जाने व नगर के विकास के लिए चकबंदी को अंजाम तक पहुंचाने को कहा। जिनके चक कटे हैं उनको नाप कर कब्जा दिलाए जाने की मांग की। डीएम ने कहा कि धारा 52 प्रकाशन चकबंदी में कर्मचारियों ने अभी बहुत कार्य किया है। किसानों की जो भी शिकायतें व समस्या हैं उनका शीघ्र निराकरण कराकर धारा 52 का प्रकाशन कराने की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को कब्जा परिवर्तन के लिए एक समिति बनाने के निर्देश दिए। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दो लेखपाल अशोक कुमार विश्वकर्मा, विजय, राजस्व विभाग व दो लेखपाल दयाराम, विजय नारायण चकबंदी विभाग दो कानूनगो की समिति बनाई। बिदा, राम प्रसाद, कन्हैया लाल आदि सात में से छह लोगों को कब्जा परिवर्तन के लिए टीम भेजकर कब्जा दिलाने के निर्देश दिए। ओम प्रकाश, रामप्रकाश, काशी प्रसाद, गंगाराम नामदेव, केसर देवी, बारे लाल ने मूल नंबर पर चक बनाने की मांग की।

पर्यटन परिपथ से जुड़ेगा कुलपहाड़

सं, कुलपहाड़ (महोबा): डीएम से समाजसेवियों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला और पर्यटक स्थलों का विकास कराने की मांग की। डीएम ने कुछ स्थानों का मुआयना भी किया। सुगिरा निकास पर मरजाधनी के पहाड़ के पास बने विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया और आश्वासन दिया कि सभी पर्यटक स्थलों का सर्वे कराया जाएगा। उनके विकास के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा ताकि कुलपहाड़ को भी पर्यटन परिपथ से जोड़ा जा सके।

chat bot
आपका साथी