45 एकड़ भूमि में बनेगा बुंदेलखंड का पहला स्पो‌र्ट्स कालेज

संवाद सहयोगी चरखारी (महोबा) महोबा के चरखारी में तैयार होने वाला स्पो‌र्ट्स कालेज और स्टेि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:38 PM (IST)
45 एकड़ भूमि में बनेगा बुंदेलखंड का पहला स्पो‌र्ट्स कालेज
45 एकड़ भूमि में बनेगा बुंदेलखंड का पहला स्पो‌र्ट्स कालेज

संवाद सहयोगी, चरखारी (महोबा): महोबा के चरखारी में तैयार होने वाला स्पो‌र्ट्स कालेज और स्टेडियम बहुत ही उच्चकोटि का होगा। ग्राम सभा की बैठक में प्रस्तावित स्पो‌र्ट्स कालेज के लिए भूमि अधिगृहण का प्रस्ताव पास कर गुरुवार को राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर जमीन की पैमाइश की। टीम 45 एकड़ भूमि में बनने वाले स्पो‌र्ट्स कालेज व स्टेडियम की नाप कर रिपोर्ट डीएम को सौंपेगी। इसके बाद इसे शासन को भेजा जाएगा।

चरखारी तहसील के ग्राम अकठौहां में प्रधान काशी प्रसाद की अध्यक्षता में प्रबंध समिति की बैठक में स्पो‌र्ट्स कालेज के लिए भूमि उपलब्ध कराए जाने को ग्राम पंचायत सदस्यों की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया। हर साल होता रहा है हाकी टूर्नामेंट

चरखारी में राज्य स्तर का हाकी टूर्नामेंट होता रहा है। कोरोना के कारण पिछले दो साल से इसका आयोजन नहीं हुआ। चरखारी विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने पिछले साल सितंबर माह में खेल मंत्रालय को पत्र लिखा था कि चरखारी में एक स्पोर्टस कालेज तैयार कराया जाए। उनकी मांग पर ही जमीन का प्रस्ताव जिला प्रशासन से मांगा गया था।

किसान हुए तैयार

डीएम सत्येंद्र कुमार ने 45 से 50 एकड़ भूमि उपलब्ध कराए जाने के लिए भूमि प्रबंध समिति के प्रस्ताव खसरा, खतौनी, एवं नजरी नक्शा आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इस पर एसडीएम पीयूष जायसवाल, तहसीलदार परशुराम पटेल ने राजस्व की एक टीम तहसीलदार मनीष सिंह, कानून-गो नीलमणि यादव के नेतृत्व में गठित की थी। जिसने ग्राम अकठौहां में राजस्व विभाग की खाली पड़ी भूमि को चयनित कर लेखपाल परसुराम कुशवाहा से भूमि प्रबंध समिति ने प्रस्ताव पारित कराने के निर्देश दिए थे। फिलहाल 15 किसानों ने अपनी सहमति व्यक्त कर दी है।

तैयार होंगी खेल प्रतिभाएं

स्पो‌र्ट्स कालेज चरखारी राठ रोड से एक किमी, गोरखा मार्ग से तीन किमी दूरी पर और कस्बा से पांच किलोमीटर दूरी पर है। डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि राजकीय स्पो‌र्ट्स कॉलेज बनने से बुंदेलखंड की खेल प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलेगा। यहां पर क्रिकेट, हाकी, फुटबाल, वालीबाल, एथलीट खेलकूद के लिए स्टेडियम, छात्रावास, बौद्धिक विकास के लिए शिक्षा भवन के साथ संचालन के लिए प्रशासनिक भवन, कोच व शिक्षक आवास का निर्माण प्रस्तावित है।

chat bot
आपका साथी