मंडलायुक्त के आदेश पर भी पंचायत आवंटन में हुई मनमानी

संवाद सूत्र महोबकंठ (महोबा) कमिश्नर के आदेश पर भी पंचायत सचिवों को पंचायत आवंटन में विष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:05 PM (IST)
मंडलायुक्त के आदेश पर भी पंचायत आवंटन में हुई मनमानी
मंडलायुक्त के आदेश पर भी पंचायत आवंटन में हुई मनमानी

संवाद सूत्र, महोबकंठ (महोबा): कमिश्नर के आदेश पर भी पंचायत सचिवों को पंचायत आवंटन में विषमता रखी गई। सचिवों को एक दूसरे से काफी दूर-दूर की पंचायतों का आवंटन किया गया है।

19 जून को मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने आदेशित किया था कि ग्राम पंचायत के रूप में कार्यरत ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों के बीच ग्राम पंचायतों के आवंटन में काफी विषमता है। एक ही सचिव को एक दूसरे से काफी दूर की ग्राम पंचायत आवंटित हैं। जिसके कारण ग्राम पंचायत सचिवालयों को सुगमता पूर्वक एवं प्रभारी रूप से संचालन में कठिनाई हो रही है। कार्यों के संबंध में निदेशक पंचायती राज की ओर से भी पांच जुलाई 2019 को ग्राम पंचायतों के आवंटन के समय भौगोलिक क्षेत्र को दृष्टिगत रखते हुए यथासंभव एक दूसरे को काफी निकट की ग्राम पंचायतों को आवंटित किए जाने के निर्देश दिए गए थे। पंचायती राज विभाग की ओर से जनसंख्या एवं भौगोलिक ²ष्टि से सन्निकटता को ²ष्टिगत रखते हुए ग्राम पंचायतों के क्लस्टर भी तैयार कराए गए। जिसके आधार पर आयुक्त ने जिला पंचायत राज अधिकारी को आदेशित किया था कि क्लस्टर वार ग्राम पंचायतों का आवंटन किया जाए। पनवाड़ी ब्लाक के एक पंचायत सचिव ने बताया कि अधिकारी अपने चहेते सचिवों को उनकी मन मुताबिक ग्राम पंचायतों में तैनात कर देते हैं। जबकि अन्य सचिवों को दूर-दूर की पंचायतों में तैनात किया ेजाता है।

जिला पंचायतीराज अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि ब्लाक से क्लस्टरवार ग्राम पंचायत आवंटित करने का प्रस्ताव मांगा गया है, एक सप्ताह के अंदर सचिवों को कलस्टर वार पंचायतें आवंटित कर दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी