दो करोड़ रुपये से बनेगा एक और आक्सीजन जेनरेटर प्लांट

जागरण संवाददाता महोबा बुंदेलखंड में महोबा अपने आप में पहला जनपद होगा जहां एक माह के अ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:02 PM (IST)
दो करोड़ रुपये से बनेगा एक और आक्सीजन जेनरेटर प्लांट
दो करोड़ रुपये से बनेगा एक और आक्सीजन जेनरेटर प्लांट

जागरण संवाददाता, महोबा : बुंदेलखंड में महोबा अपने आप में पहला जनपद होगा जहां एक माह के अंदर ही तीन बड़े जेनरेटर प्लांट स्वीकृत हो चुके हैं। दो प्लांट पहले से ही स्वीकृत थे, अब प्रधानमंत्री राहत कोष से एक नया आक्सीजन प्लांट लगाने को शासन ने हरी झंडी दे दी है। करीब दो करोड़ रुपये से स्थापित होने वाले इस प्लांट से आसपास के कई जनपदों के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

महोबा जिला अस्पताल में पहले 50 बेड वाले अस्पताल में उपयोग होने की क्षमता वाला आक्सीजन जेनरेटर प्लांट स्थापित होना था। इसकी लागत करीब 94 लाख थी। वहीं श्रीनगर में भी इतनी ही क्षमता का आक्सीजन प्लांट स्थापित हो रहा है जिसका काम भी प्रारंभ हो चुका है। अब जिला अस्पताल के लिए और भी अधिक क्षमता वाला प्लांट स्थापित होने की अनुमति मिलने पर पहले वाले प्लांट को महिला अस्पताल में लगाया जाएगा। 500 लीटर, प्रति मिनट की क्षमता

जिला अस्पताल में दवा भंडार गृह के पास ही प्लांट को लगाया जाएगा। डीएम सत्येंद्र कुमार ने इस स्थान का निरीक्षण कर रिपोर्ट भी शासन को भेज दी थी। उसी स्थान पर अब नया आक्सीजन प्लांट स्थापित होगा। इसकी क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन जेनरेट करने की होगी।

महिला अस्पताल को मिली सुविधा

जिला महिला अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट स्थापित होने से वहां भर्ती होने वाली प्रसूताओं व अन्य मरीजों के लिए सुविधा मिल सकेगी। कोरोना संक्रमण काल में महिला अस्पताल में ही कोविड सेंटर बनाया गया था। आगे संभावित तीसरी लहर में यहां आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी।

पहले स्थापित हो चुके प्लांट

महिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट करीब 94 लाख की लागत से स्थापित होगा। जिला प्रशासन आपदा राहत कोष से इसका काम करा रहा है। करीब 90 लाख की लागत से श्रीनगर के 70 बेड वाले कोविड सेंटर में आक्सीजन प्लांट लगना है। श्रीनगर में 70 बेड में पचास बेड तक सीधे प्वाइंट के जरिए आक्सीजन मिलेगी। अब प्रधानमंत्री राहत कोष से दो करोड़ की लागत से जिला अस्पताल में आक्सीजन जेनरेटर प्लांट स्थापित होगा जिसकी क्षमता सबसे अधिक होगी।

- सत्येंद्र कुमार, डीएम

chat bot
आपका साथी