8.71 लाख की आबादी को 818 टीमें खिलाएंगी फाइलेरिया की दवा

जागरण संवाददाता महोबा गुरुवार को फाइलेरिया उन्मूलन के तहत सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:17 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:17 PM (IST)
8.71 लाख की आबादी को 818 टीमें खिलाएंगी फाइलेरिया की दवा
8.71 लाख की आबादी को 818 टीमें खिलाएंगी फाइलेरिया की दवा

जागरण संवाददाता, महोबा : गुरुवार को फाइलेरिया उन्मूलन के तहत सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमडीए) शुरू किया गया। यह 17 दिसंबर तक चलेगा। सीएमओ ने कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए सभागार में एक दिवसीय मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला में इसके लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि फाइलेरिया के प्रति जागरूक करने और सरकार की ओर से चलाए जा रहे एमडीए राउंड में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया से बचाव की दवा अपने सामने खिलाएंगी ताकि फाइलेरिया से मुक्ति दिलाई जा सके । दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और गंभीर रूप से बीमार लोगों को दवा नहीं दी जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) आरपी निरंजन ने कहा कि फाइलेरिया वेक्टरजनित रोग है। यह मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने होता है। इसे लिम्फोडिमा (हाथी पांव) भी कहा जाता है। बताया कि जनपद में 8.71 लाख की आबादी को यह दवा खिलाई जानी है। इसके लिए 818 टीमें लगाई गई हैं। 136 सुपरवाइजर इसकी निगरानी करेंगे। डीएमओ ने बताया कि जिले में इस समय 604 फाइलेरिया के रोगी हैं। इस दौरान पाथ संस्था के डा. इल्हम जैदी, पीसीआई के जिला समन्वयक रतन सिंह सहित राम ज्ञान, जयंत कुमार, डा. डीपी सिंह, शिव कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

फाइलेरिया के प्रति जागरूकता जरूरी : जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि फाइलेरिया क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होने वाली एक गंभीर संक्रामक बीमारी है जिसे आमतौर पर हाथी पांव भी कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है। फाइलेरिया के प्रमुख लक्षण हाथ और पैर या अंडकोष (हाइड्रोसिल) में सूजन का होना होता है। प्रारंभिक अवस्था में इसकी पुष्टि होने के बाद जरूरी दवा के सेवन से इसे रोका जा सकता है।

chat bot
आपका साथी