होम क्वारंटाइन मरीजों की मदद के लिए 33 टीमें लगीं

सुशांत खरे महोबा कोरोना संक्रमण की चपेट में प्रतिदिन लोग आ रहे हैं। वैसे पॉजिटिव मरीज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:32 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:32 PM (IST)
होम क्वारंटाइन मरीजों की मदद के लिए 33 टीमें लगीं
होम क्वारंटाइन मरीजों की मदद के लिए 33 टीमें लगीं

सुशांत खरे, महोबा : कोरोना संक्रमण की चपेट में प्रतिदिन लोग आ रहे हैं। वैसे पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा घट भी रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ होम क्वारंटाइन मरीजों के भी स्वस्थ होने की तादात में वृद्धि देखी गई है। होम क्वारंटाइन मरीजों को मेडिकल किट के साथ टीम समय पर चेकअप कर रही हैं। कंट्रोल रूम से भी दिन में एक बार फोन कर हालचाल लिया जा रहा।

वर्तमान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 के करीब है। 300 होम क्वारंटाइन मरीज हैं। होम क्वारंटाइन मरीजों की मदद के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कम्युनिटी हॉल में दवाओं की किट तैयार की जा रही है। रोजाना दो हजार दवाओं के पैकेट बन रहे हैं।

फार्मासिस्ट मनीष गुप्ता ने बताया कि शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों को इस काम में लगाया गया है। यह पैकेट सीएचसी, पीएचसी, विभिन्न विभागों में पहुंचा कर बाद में वहां से होम क्वारंटाइन मरीजों को भेजे जाते हैं। पूरे जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 33 टीमों का गठन किया गया है। उनके फोन नंबर भी सार्वजनिक करके लोगों को सूचना दी गई है। मरीज जरूरत के अनुसार उन्हें फोन करके मदद ले सकते हैं। किट में यह दवाएं मौजूद

दवा किट में आइवरमैक्ट्रिन, एजथ्रोमाइसिन, विटामिन बी, जिक सल्फेट, पैरासीटामॉल, विटामिन डी, विटामिन सी, डॉक्सीसाइक्लिन दवा हैं। शुरुआती दौर में ये दवा लेने से मरीज को तीन दिन में आराम मिल जाता है। विभिन्न कर्मचारियों और ग्रामीण क्षेत्रों में आशाओं को लगाकर दवा किट का वितरण कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी