214 को लगा कोरोना पर विजय का पहला टीका

जागरण संवाददाता महोबा इंतजार खत्म हुआ और कोरोना की दहशत भी कम हुई। शनिवार को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:15 PM (IST)
214 को लगा कोरोना पर विजय का पहला टीका
214 को लगा कोरोना पर विजय का पहला टीका

जागरण संवाददाता, महोबा : इंतजार खत्म हुआ और कोरोना की दहशत भी कम हुई। शनिवार को जिले में कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण का जिला अस्पताल, सीएचसी कबरई और जैतपुर में शुभारंभ किया गया। पहले दिन 300 लोगों को टीका लगना था, लेकिन 214 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

जिला अस्पताल में डीएम सत्येंद्र कुमार ने शुभारंभ करते हुए वेटिग, वैक्सीनेशन और आब्जर्वेशन रूम का निरीक्षण कर टीकाकरण का जायजा लिया। विधायक चरखारी बृजभूषण राजपूत, एसपी अरुण कुमार श्रीवास्तव व सीएमओ डॉ एमके सिन्हा सहित अन्य अधिकारियों ने टीकाकरण को लेकर प्रधानमंत्री का संबोधन सुना।

यहां हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग पुरवार को सबसे पहले वैक्सीन दी गई। उन्हें आधा घंटे के लिए आब्जर्वेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। ताकि, वैक्सीन का कोई साइडइफेक्ट होने पर उन्हें तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जा सकें। सीएमएस डॉ. आरपी मिश्रा ने बताया कि जिले में तीन स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा है, जिसमें चिह्नित 214 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 वैक्सीन दी गई है। इस वैक्सीन को 0.5 उस के दो डोज में दिया गया। लोगों को द्वितीय चरण में एक माह बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। डीएम ने बताया कि प्रथम चरण में वैक्सीन को हैल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्करों को दिया गया। इसके बाद अन्य लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। टीकाकरण बूथ में कार्यरत कर्मचारियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 टीकाकरण का अपडेशन पोर्टल पर ससमय करना सुनिश्चित करें। कहा, टीकाकरण केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजेशन और दो गज की दूरी का पालन अनिवार्य रूप से करवाया जाए। उन्होंने अपील करते हुए कहा, कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है, इसे जरूर लगवाएं।

chat bot
आपका साथी