औद्योगिक क्षेत्र बनने से 10 हजार परिवार रोजगार से जुड़ेंगे

जासं महोबा कबरई कस्बा के पास पहरा गांव में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से जिले में र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:12 PM (IST)
औद्योगिक क्षेत्र बनने से 10 हजार परिवार रोजगार से जुड़ेंगे
औद्योगिक क्षेत्र बनने से 10 हजार परिवार रोजगार से जुड़ेंगे

जासं, महोबा : कबरई कस्बा के पास पहरा गांव में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से जिले में रोजगार का एक नया साधन तैयार हो सकेगा। करीब 40 से 45 फैक्ट्रियां स्थापित होने से मजदूर से लेकर अन्य कई क्षेत्र के करीब 10 हजार लोगों को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा। आसपास नया मार्केट भी विकसित हो सकेगा।

अभी तक जिले में केवल एक मात्र बड़ा उद्योग क्रशर का ही था। इसमें कुछ साल से लगातार आ रही गिरावट के कारण रोजगार की संभावना घट रही है। डीएम सत्येंद्र कुमार की पहल और सदर विधायक राकेश गोस्वामी के लगातार प्रयास का अब सुखद परिणाम दिखने लगा है। उपायुक्त उद्योग विमल द्विवेदी ने बताया कि कई उद्यमियों ने उनसे संपर्क किया है। पहरा गांव में 50 एकड़ भूमि का चयन करने के साथ वहां का नक्शा आदि तैयार कर शासन को पहले ही भेजा जा चुका है। औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करके वहां जो भी फैक्ट्रियां स्थापित होंगी उसमें उम्मीद है कि करीब 10 हजार से अधिक लोगों को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा।

विकसित होगा बाजार : औद्योगिक क्षेत्र के आसपास एक अच्छा बाजार भी विकसित हो सकेगा। यहां बाहर से आने वाले व्यापारी, उद्यमियों की जरूरत को देखते हुए खाने पीने की दुकानों को स्थापित होने का मौका मिलेगा।

शासन से हरी झंडी मिलने के बाद अब नए औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लेकर गति मिलने लगेगी, यहां जो उद्योग स्थापित होने हैं उसके लिए उद्यमियों ने भी संपर्क करना प्रारंभ कर दिया है।

- विमल द्विवेदी, उपायुक्त उद्योग

chat bot
आपका साथी