ठंड में ठिठुर रहे लोग, दिनचर्या प्रभावित

तराई के मौसम का मिजाज बदलने लगा है। आसमान में कोहरे की चादर तनी है। ठिठुरन बढ़ गई है। कोहरे के कारण वाहन स्वामी अपने-अपने वाहनों के लाइट जलाकर गंतव्य तक के लिए आते-जाते नजर आए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 01:28 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 01:28 AM (IST)
ठंड में ठिठुर रहे लोग, दिनचर्या प्रभावित
ठंड में ठिठुर रहे लोग, दिनचर्या प्रभावित

महराजगंज: तराई के मौसम का मिजाज बदलने लगा है। आसमान में कोहरे की चादर तनी है। ठिठुरन बढ़ गई है। कोहरे के कारण वाहन स्वामी अपने-अपने वाहनों के लाइट जलाकर गंतव्य तक के लिए आते-जाते नजर आए।

गुरुवार को तराई में दिन-भर कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते जहां आम राहगीरों को दिक्कत हुई, वहीं महराजगंज-गोरखपुर और महराजगंज-निचलौल तथा गोरखपुर-सोनौली रोड पर चलने वाली रोडवेज बसों की रफ्तार भी धीमी रही, वह दिन में लाइट जलाकर चलती रहीं। और तो और स्कूली बच्चों को भी काफी दुश्वारियां झेलनी पड़ी। कई बच्चे सुबह अपने अभिभावक के साथ स्कूल जाते दिखे, तो कई बच्चे उनसे हाथ छुड़ाकर ठंड की दुहाई देकर जिद भी करते नजर आए। इस कोहरे का कहर दिन भर रहा। रोज की अपेक्षा सड़कों पर कम लोग निकले। सरकारी कार्यालयों में भी इसका असर दिखा। अधिकतर कर्मचारी कुर्सी छोड़कर बाहर धूप का आनंद लेते रहे। फिर सायं होते ही लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए और सड़कों पर सन्नाटा पसर गया।

----------------------------

ठंड में बरतें ये सावधानी

- सर्द मौसम में हर व्यक्ति गुनगुने पानी का सेवन करें।

- गर्म कपड़े पहन कर घर से निकलें।

- भोजन करके ही घर से निकले।

- रात में सोने से पहले पैरों की सिकाई करें।

- मधुमेह व ब्लड प्रेशर के मरीज विशेष सावधानी बरतें।

- बुजुर्ग इस ठंड में वार्निंग वाक से बचें

-----

chat bot
आपका साथी