जलनिकासी की खुली पोल, मकानों व दुकानों में घुसा पानी

महराजगंज पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से जहां नदियां का जल स्तर बढ़ रहा है वही

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:38 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:38 PM (IST)
जलनिकासी की खुली पोल, मकानों व दुकानों में घुसा पानी
जलनिकासी की खुली पोल, मकानों व दुकानों में घुसा पानी

महराजगंज: पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से जहां नदियां का जल स्तर बढ़ रहा है, वहीं विभिन्न मोहल्लों की सड़कें पानी में डूब गई हैं। जिला संयुक्त अस्पताल, रोडवेज सहित सरकारी कार्यालयों के परिसर में भी पानी लगा है। जिले में 75 मिलीमीटर बारिश होने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

रविवार की रात 10 बजे शुरू हुई रिमझिम बारिश देर रात झमाझम का रूप ले ली। गरज के साथ खूब पानी बरसा। सोमवार को भी पूरे दिन बारिश होती रही। लोगों को उम्मीद थी कि मंगलवार को बारिश थम जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मंगलवार को भी सुबह से बारिश होती रही। लगातार बारिश से जगह-जगह नहरें, नालियां ओवर फ्लो हो गईं और प्रमुख सड़कें, मोहल्ले की गलियों, सरकारी कार्यालयों में पानी लग गया। नगर में सर्वाधिक जलजमाव की स्थिति लोहिया नगर, राजीव नगर, सिचाई कालोनी, अमरूतिया आदि आधा दर्जन वार्डों में रही।

जिला संयुक्त अस्पताल, आबकारी विभाग, रोडवेज परिसर में भी जल जमाव की स्थिति रही। जिला अस्पताल तक पहुंचने के लिए मुख्य गेट पर पानी में ईंट रखकर लोग अंदर तक प्रवेश कर रहे थे। कई तीमारदार तो पैर फिसलने से पानी में गिर भी गए। बारिश के कारण सड़कों पर रोज की अपेक्षा कम ही लोग नजर आए, जिसे बहुत जरूरी था, वही बारिश से जतन कर घर से निकला।

--------

प्रभावित रहा व्यापार

- बारिश के कारण लोगों का व्यापार भी प्रभावित रहा। दुकानों में पानी घुस जाने के कारण दुकानदार सामान सुरक्षित करने में ही जुटे रहे, जबकि ठेले, खोमचे वाले दुकानदार बारिश बंद होने का इंतजार करते रहे।

------

मजदूरों के समक्ष काम का संकट

- सक्सेना चौक पर दिहाड़ी मजूदरी के लिए एकत्रित होने वाले मजदूरों को बारिश के कारण काम भी नहीं मिला है। कई मजदूरों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। महराजगंज के लच्छन, भगई व तीरथ ने बताया कि दो दिनों से काम नहीं मिल पा रहा है। विवश होकर लौटना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी