बुखार,खांसी के मिले 6343 मरीज,135 पाजिटिव

महराजगंज जिला 25 फरवरी 2021 को कोरोना मुक्त घोषित हो गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 12:08 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:08 AM (IST)
बुखार,खांसी के मिले 6343 मरीज,135 पाजिटिव
बुखार,खांसी के मिले 6343 मरीज,135 पाजिटिव

महराजगंज: कोरोना अब गांवों में भी पहुंच गया है। इसके लक्षण से ग्रामीण इलाका भी तप रहा है। हाल ही में सामने आए सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक गांवों में 6343 मरीज, बुखार, खांसी के मिले हैं। इनमें 135 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।

यूं तो महराजगंज जिला 25 फरवरी 2021 को कोरोना मुक्त घोषित हो गया था। लेकिन होली और पंचायत चुनाव में विदेश और अन्य प्रदेशों से अपने घर आए कुछ लोग कोरोना साथ लेकर चले आए। बाकी कोर-कसर चुनाव ने पूरा कर दिया। इसके बाद कोरोना संक्रमण गांव-गांव में पहुंच गया। हर घर से एक व्यक्ति खांसी, बुखार से पीड़ित होकर अस्पताल में पहुंचने लगे। वहीं, संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर प्रशासन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता की टीम गठित कर पांच मई से नौ मई तक सर्वे कराया। सर्वे में चौकाने वाले तथ्य सामने आए। हर गांवों में बुखार, खांसी के मरीज मिलने लगे, जिसे चिह्नित किया गया। इसके बाद उन्हें दवा देकर होम आइसोलेशन में रहने का सुझाव दिया गया।

नोडल अधिकारी सर्वे अरविद कुमार मिश्र ने बताया की पांच दिनों तक अभियान चलाकर घर-घर सर्वे किया गया है। इसमें 6343 कोरोना के लक्षण वाले मरीज पाए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। स्वास्थ्य टीम अपने स्तर से होम आइसोलेशन के मरीजों की निगरानी कर रही है। हाई लाइटर

- सर्वे टीम- 2644

- घरों का सर्वे- 432389

- कोरोना लक्षण वाले मरीज मिले- 6343

- किट वितरित- 80 फीसद

- कोरोना जांच में पाजिटिव- 135 ग्रामीण क्षेत्र में अभी नहीं बने क्वारंटाइन सेंटर

महराजगंज: ग्रामीण क्षेत्र में जिनके घर में होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है। उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिले पर समेकित विद्यालय को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी किसी स्कूल व पंचायत भवन को क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाया गया है। लक्षण वाले मरीज अपने घर पर ही क्वारंटाइन हैं। अपर उप जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि जिस संक्रमित के घर होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है, तो वह स्थानीय स्तर से पंचायत भवन व स्कूलों में ठहर सकते है। इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। ब्लाकवार आंकड़ा नहीं एकत्र कर सका विभाग

महराजगंज: कोरोना को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे तो बड़ी तेजी से कराई गई। लेकिन विभाग अभी ब्लाकवार आंकड़ा नहीं जुटा सका है। सर्वे टीम तो रिपोर्ट संबंधित सीएचसी के माध्यम से जिले पर उपलब्ध करा दी है। लेकिन कंपाइल करने की गति सुस्त है। अभी ब्लाकवार आंकड़ा नहीं एकत्र किया जा सका। ताकि यह जानकारी मिल सके कि किस गांव में कितने मरीज मिलें हैं।

chat bot
आपका साथी