किसानों की समस्याओं को लेकर सपाइयों ने सौंपा ज्ञापन

जिलाध्यक्ष आमिर हुसैन ने कहा कि महराजगंज के किसान धान की कटाई को लेकर बहुत परेशान और चितित हैं। डीजल और खाद की बढ़ती कीमतों ने उनकी मुश्किलें पहले से ही बढ़ा दी हैं। अब कंबाइन मशीन में एसएमएस (सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम) लगाकर कटाई करने का फरमान और कष्टदायी हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 02:06 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 02:06 AM (IST)
किसानों की समस्याओं को लेकर सपाइयों ने सौंपा ज्ञापन
किसानों की समस्याओं को लेकर सपाइयों ने सौंपा ज्ञापन

महराजगंज: किसानों की समस्याओं को लेकर समाजवादी पार्टी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

जिलाध्यक्ष आमिर हुसैन ने कहा कि महराजगंज के किसान धान की कटाई को लेकर बहुत परेशान और चितित हैं। डीजल और खाद की बढ़ती कीमतों ने उनकी मुश्किलें पहले से ही बढ़ा दी हैं। अब कंबाइन मशीन में एसएमएस (सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम) लगाकर कटाई करने का फरमान और कष्टदायी हो गया है। क्योंकि इससे किसानों की फसलों का 20 फीसद नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि कंबाइन मशीन मालिक को कटाई का रेट भी बढ़ा कर देना पड़ेगा। जो किसानों के हितों के खिलाफ है। सरकार सिर्फ किसानों का आय बढ़ाने का ढिढोरा पीट रही है। लेकिन हकीकत में इस सरकार में किसान बहुत दुखी है। किसानों के हित में न्यायोचित निर्णय लिया जाए, ताकि किसानों को कुछ राहत मिल सके और किसान अपने फसलों का सुविधाजनक तरीके से कटाई करा सकें।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीपत आजाद, भाई रामलाल यादव, अमीर खान, विद्रेश कन्नौजिया, जितेन्द्र यादव, दीनबन्धु उर्फ दीपू यादव, विनय प्रताप, प्रदीप त्रिपाठी, औरंगजेब, जाफर अली, अमन, संजय पाण्डेय, बबलू भारती आदि मौजूद रहे।

बकाया भुगतान नहीं होने तक कार्य से विरत रहेंगे मिलर्स

महराजगंज: आदर्श राइस मिलर्स वेलफेयर सोसाइटी ने मिलर के बकाया ढुलाई के भुगतान व धान कुटाई का रेट बढ़ाने को लेकर सोमवार को कार्यालय पर बैठक की। इस दौरान सर्वसम्मत से निर्णय लिया गया कि मिलरों के बकाए का भुगतान नहीं होने तक वह कार्य से विरत रहेंगे।

जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र जायसवाल ने कहा कि मिलर्स की मांगे जब तक पूरी नहीं होती तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा। जिला महामंत्री सचिद्र कुमार पटेल ने कहा कि मिलरों का वर्ष 2020-21 का ढुलाई का करोड़ो रुपया एफसीआई पर बाकी है। अब तक भुगतान न किए जाने से मिलरों को काफी क्षति उठानी पड़ रही है। अगर जल्द ही बकाया भुगतान और धान की कुटाई का 250 रुपये प्रति क्विंटल दाम नहीं दिया गया तो सभी मिलर्स एकजुट होकर कार्य करने से बहिष्कार कर देंगे। इस दौरान शैलेंद्र पटेल, संपूर्णानंद पटेल, राजेश्वर मद्धेशिया, भोला रौनियार, शिवेंद्र वर्मा, सत्यप्रकाश, छोटेलाल पांडेय, ऋषिकेश पटेल, जितेंद्र चौधरी, मनीष कुमार, धर्मवीर पटेल, मोहन लाल गुप्ता, संजय कुमार, संतराम वर्मा, इंद्रजीत शुक्ला, बृजेश , विनोद कुमार वर्मा, संजय कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी