युवाओं के लिए प्ररेणास्त्रोत है चंद्रशेखर आजाद का बलिदान

चंद्रशेखर आजाद 23 जुलाई 1906 गरीब ब्राह्मण परिवार सीताराम तिवारी के यहां पैदा हुए और सन 1921 में 15 वर्ष की आयु में ही अंग्रेजो के खिलाफ चलाए जा रहे असहयोग आंदोलन में हिस्सा लिया था। भारत माता के वीर सपूत ने मन में ही ब्रिटिश शासन की दमनकारी नीति और उनकी क्रूरता के खिलाफ विद्रोह की भावना पैदा कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:21 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:21 AM (IST)
युवाओं के लिए प्ररेणास्त्रोत है चंद्रशेखर आजाद का बलिदान
युवाओं के लिए प्ररेणास्त्रोत है चंद्रशेखर आजाद का बलिदान

महराजगंज : नौतनवा में स्थानीय हियुवा कार्यालय पर शुक्रवार को महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। जिसमें हियुवा जिलाध्यक्ष नरसिंह पांडेय ने चित्र पर माल्यार्पण कर उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। उन्होंने बताया कि चंद्रशेखर आजाद 23 जुलाई 1906 गरीब ब्राह्मण परिवार सीताराम तिवारी के यहां पैदा हुए और सन 1921 में 15 वर्ष की आयु में ही अंग्रेजो के खिलाफ चलाए जा रहे असहयोग आंदोलन में हिस्सा लिया था। भारत माता के वीर सपूत ने मन में ही ब्रिटिश शासन की दमनकारी नीति और उनकी क्रूरता के खिलाफ विद्रोह की भावना पैदा कर दी। उन्होंने एक नारा दिया था कि मैं आजाद हूं आजाद ही रहूंगा और आजाद ही मरुंगा। उन्होंने प्रण कर लिया था कि कभी वह अंग्रेजों के हाथ नहीं आएंगे। उन्होंने जो व्रत लिया था कि जिदा किसी सिपाहियों के हाथ कभी नहीं लगूंगा तो वास्तव में वह कभी सिपाहियों के हाथ नहीं लगे। उनकी वीरगाथा आज भी देशवासियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। ब्लाक संयोजक राधेश्याम गुप्त, हरिनारायण सिंह लोधी, ओमप्रकाश वरुण, अंशुमान रामप्रसाद, राधेश्याम यादव, रामप्रसाद चौधरी, मुकेश यादव, सभासद राजू गुप्ता, राजकुमार नायक आदि उपस्थित रहे।

कांग्रेसियों ने किया पौधारोपण

महराजगंज : उपनगर भिटौली में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक एवं वीर अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती के अवसर पर कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष गामा प्रसाद के नेतृत्व में एवं सोशल मीडिया प्रभारी व जिला सचिव वीरेंद्र कुमार रिछारिया की अध्यक्षता में पौधारोपण किया गया। प्रधानाचार्य व्यासमुनि सिंह, अमरजीत वर्मा, सुदामा प्रसाद, अभय श्रीवास्तव, कन्हैया लाल जायसवाल, सतीश जायसवाल, सूर्यनारायण तिवारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी