सेवामित्र एप पर तैयार होगी बेरोजगारों की कुंडली

एप पर खुद ही अपना डेटा भर सकेंगे बेरोजगार युवा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:41 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:41 PM (IST)
सेवामित्र एप पर तैयार होगी बेरोजगारों की कुंडली
सेवामित्र एप पर तैयार होगी बेरोजगारों की कुंडली

महराजगंज : हुनरमंद और युवा बेरोजगारों को अब अपने शहर में काम मिलेगा। शासन के निर्देश पर जिला सेवायोजन कार्यालय ने सेवा मित्र एप्लीकेशन पर बेरोजगारों की कुंडली तैयार करने के लिए निर्धारित प्रारूप पर विवरण जुटाना शुरू कर दिया है। इनमें इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, सफाईकर्मी, रसोइया व प्लंबर आदि कार्य करने वाले लोगों को भी शामिल किया गया है।

बेरोजगारों को स्व रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सेवा मित्र एप्लीकेशन की शुरुआत की गई है। एप्लीकेशन के माध्यम से प्रशिक्षित बेरोजगारों का पंजीकरण कराया जाना है। जिला सेवायोजन अधिकारी राजन प्रसाद ने बताया कि लाकडाउन के बाद से बेरोजगारों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ऐसे में इन्हें रोजगार के लिए एक प्लेटफार्म देने के लिए सेवा मित्र एप्लीकेशन की शुरुआत की गई है। पंजीकरण के लिए नाम, पता, विकास खंड, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, स्वास्थ्य परीक्षण, कौशल का नाम, शैक्षिक योग्यता व अनुभव समेत अन्य जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने के बाद आइडी और पासवर्ड मिल जाएगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में नहीं ले रहे रुचि :

सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को रोजगार दिलाने का दावा किया जाता है। इसके बावजूद अधिकांश युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराने में रुचि नहीं दिखाते। पिछले वित्तीय सत्र तक 48,781 बेरोजगार पंजीकृत थे। जबकि अप्रैल से अब तक महज 219 लोगों ने शैक्षिक अभिलेखों का पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। इससे पंजीकृत युवाओं की संख्या 49 हजार तक पहुंच गई। श्यामदेउरवा थाने का निरीक्षण कर एएसपी ने दिए निर्देश

महराजगंज: अपर पुलिस अधीक्षक निवेश कटियार ने शनिवार को श्यामदेउरवा थाने का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाने में लगे सीसीटीवी कैमरों, दस्तावेजों के रखरखाव व सफाई व्यवस्था के अलावा लंबित विवेचना की प्रगति का जायजा लिया। एएसपी ने सबसे पहले थाना परिसर में घूमकर सफाई व्यवस्था का आकलन किया। इसके बाद वह सीसीटीएनएस रूम पहुंचे। वहां दस्तावेजों के रख-रखाव को देखते हुए सीसीटीएनएस आपरेटर अंकित सिंह से कैमरे की रिकार्डिंग की जानकारी ली। एएसपी ने कहा कि जो भी विवेचनाएं लंबित हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए। साथ ही महिला उत्पीड़न संबंधी मामलों को प्रथम वरीयता दी जाए। फरियादियों से कुशल व्यवहार करने के अलावा, महिला डेस्क का निरीक्षण के बाद मुखबिर तंत्र को और सक्रिय करने की बात कही। एएसपी ने मालखाने में रखे सीज सामानों में मुकदमें की पैरवी की जानकारी ली। ग्राम पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए गांव में अराजक तत्वों की निगरानी व उनकी सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी