जागरूकता के साथ बढ़ रहा टीकाकरण का ग्राफ

सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि वैक्सीन अभी हमारे पास पर्याप्त है। शासन से नियमित रूप से वैक्सीन आ रही है। इसलिए इसकी कमी नहीं पड़ेगी। अब जागरूकता के साथ लोगों के टीकाकरण का ग्राफ बढ़ने लगा है। जिले के 93 बूथों पर टीकाकरण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 01:38 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:38 AM (IST)
जागरूकता के साथ बढ़ रहा टीकाकरण का ग्राफ
जागरूकता के साथ बढ़ रहा टीकाकरण का ग्राफ

महराजगंज: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण का ग्राफ बढ़ने लगा है। सोमवार को जिले के लक्ष्य नौ हजार के सापेक्ष 9655 लोगों को टीका लगाया गया। इस तरह से जिले में अबतक कुल 245408 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। टीकाकरण के लिए 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 35 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिले में 93 बूथ पर 465 स्वास्थ्यकर्मी लगे हुए हैं। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के साथ ही साथ टीकाकरण का कार्य युद्धस्तर पर कराया जा रहा है।

टीकाकरण को लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में अभी भी भ्रांतियां दूर नहीं हुई हैं। कहीं अपंगता तो कहीं बुखार होने सहित अन्य कई साइड इफेक्ट होने के अफवाहों से लोग डर रहे हैं। ऐसे में अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस कार्रवाई के साथ लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। वैक्सीन कोल्डचेन के मैनेजर नागेंद्र पांडेय ने बताया कि जिले में मिठौरा, सिसवा, फरेंदा और महराजगंज सदर के ग्रामीण इलाकों में 31 स्थानों पर टीकाकरण का कार्य प्रत्येक दिवस किया जा रहा है। इसी क्रम में तीन ब्लाक के तीन गांवों में रोजाना शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार की शाम तक जिले में 32 हजार वैक्सीन की उपलब्धता है। दो दिनों से लक्ष्य प्राप्ति से अधिक टीकाकरण भी किया जा रहा है।

सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि वैक्सीन अभी हमारे पास पर्याप्त है। शासन से नियमित रूप से वैक्सीन आ रही है। इसलिए इसकी कमी नहीं पड़ेगी। अब जागरूकता के साथ लोगों के टीकाकरण का ग्राफ बढ़ने लगा है। जिले के 93 बूथों पर टीकाकरण किया जा रहा है। 1872 लोगों की हुई कोरोना जांच

महराजगंज: कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिले में जांच का क्रम लगातार जारी है। सोमवार को जिले में कुल 32 केंद्रों पर 1872 लोगों की कोरोना जांच हुई। इसमें जहां 1096 लोगों का आरटीपीसीआर के लिए नमूना लिया गया, वहीं 776 लोगों की एंटीजन से जांच हुई। कोविड के नोडल डा. आईए अंसारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लगातार लोगों की जांच कराई जा रही है। सोमवार को भी कुल 1872 लोगों की जांच हुई। 776 लोगों की एंटीजन से जांच में भी किसी की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं पाई गई है। 15 लोगों ने जीती कोरोना से जंग

महराजगंज: सोमवार को जिले में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिलना जिले के लिए राहत भरी खबर है। वहीं कुल 15 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या में भी गिरावट आई है। अब जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 45 से घटकर मात्र 30 रह गई है। इस तरह से जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 12337 है। इसमें 12171 मरीज ठीक हो चुके हैं। कुल मृतकों की संख्या 134 है। नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि कोरोना का प्रभाव कम हुआ है। अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड नियमों का पालन जरूर करें।

chat bot
आपका साथी