जिला योजना समिति के सदस्यों का चुनाव तीन सितंबर को

जिला मजिस्ट्रेट जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों में से जिला योजना समिति के लिए वर्गवार सदस्यों को निर्वाचित किया जाना है। जिला पंचायतों में से अनारक्षित वर्ग आठ अनारक्षित वर्ग (महिला) चार अनुसूचित जाति तीन अनुसूचित जाति (महिला) दो अन्य पिछड़ा वर्ग (महिला) दो अन्य पिछड़ा वर्ग चार सदस्य चुने जाएंगें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 02:09 AM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 02:09 AM (IST)
जिला योजना समिति के सदस्यों का चुनाव तीन सितंबर को
जिला योजना समिति के सदस्यों का चुनाव तीन सितंबर को

महराजगंज: जिला योजना समिति के 23 सदस्यों के चुनाव के लिए तिथि जारी कर दी गई है। 27 अगस्त को नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा, जबकि तीन सितंबर को मतदान होगा। इसकी तैयारी प्रशासन ने पूरी कर ली है।

जिला मजिस्ट्रेट, जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों में से जिला योजना समिति के लिए वर्गवार सदस्यों को निर्वाचित किया जाना है। जिला पंचायतों में से अनारक्षित वर्ग आठ, अनारक्षित वर्ग (महिला) चार, अनुसूचित जाति तीन, अनुसूचित जाति (महिला) दो, अन्य पिछड़ा वर्ग (महिला) दो, अन्य पिछड़ा वर्ग चार सदस्य चुने जाएंगें। उन्होंने बताया कि जिला योजना समिति निर्वाचन के लिए प्रत्याशियों से नामांकन पत्र प्राप्त करने, परीक्षण करने तथा नाम वापस लेने तक निर्वाचन संबंधी सभी कार्रवाई पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त मजिस्ट्रेट अविनाश कुमार को सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। निर्वाचन की समस्त कार्रवाई न्यायालय कक्ष संख्या-16 में संपन्न होगी। नामांकन पत्र 26 अगस्त तक सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक तथा 27 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। चुनाव कार्यक्रम

27 अगस्त- नामांकन सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक।

27 अगस्त- नामांकन पत्रों की जांच अपराह्न चार बजे से कार्य समाप्ति तक।

31 अगस्त- नाम वापसी सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक।

तीन सितंबर- मतदान सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक।

तीन सितंबर- मतगणना अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक।

मातृत्व वंदना योजना का लाभ पाने के लिए जरूर कराएं केवाइसी

महराजगंज: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (पीएमएमवीआइ) के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश कुमार ने कहा है कि योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थी पंजीकरण के साथ ही बैंक खाते का नो योर कस्टमर (केवाइसी) जरूर करा लें, ताकि भुगतान मिलने में दिक्कत न हो। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि बैंकों का आपस में विलय होने की वजह से आइएफएससी कोड में बदलाव हुआ है। इसकी वजह से लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजने में दिक्कत हो रही है। बैंकों के अधिकारियों का भी कहना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंकों में केवाइसी अपडेट कराना जरूरी है। पीएमएमवीवाई के जिला कार्यक्रम समन्वयक विजय प्रजापति ने बताया कि जिले में 17 अगस्त तक जहां 7562 लाभार्थियों के तीसरी किश्त का भुगतान पेंडिग है, वहीं 199 लाभार्थियों की दूसरी किश्त अभी पेंडिग है। उन्होंने बताया कि व्यवस्था के मुताबिक पहली बार गर्भवती होने पर पंजीकरण कराने के बाद पहली किश्त एक हजार, प्रसव पूर्व जांच कराने के बाद दूसरी किश्त दो हजार तथा बच्चे के जन्म के बाद टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त के रूप में दो हजार दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी