सोनौली सीमा पर रोका गया नेपाल जा रहा आक्सीजन भरा टैंकर

जमशेदपुर से आक्सीजन लेकर टैंकर जा रहा था काठमांडू

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 06:30 AM (IST)
सोनौली सीमा पर  रोका गया नेपाल जा रहा आक्सीजन भरा टैंकर
सोनौली सीमा पर रोका गया नेपाल जा रहा आक्सीजन भरा टैंकर

महराजगंज: नेपाल जा रहा आक्सीजन भरा टैंकर सोनौली सीमा पर शनिवार को रोक दिया गया। यहां तैनात भारतीय कस्टम विभाग के अधिकारियों ने व्यावसायिक उपयोग के लिए आक्सीजन के निर्यात पर लगी रोक का हवाला देते हुए नेपाल जाने की अनुमति नहीं दी। आक्सीजन जमशेदपुर से काठमांडू स्थित शंकर आक्सीजन प्लांट के लिए ले जाया जा रहा था।

टैंकर रोकने के बाद कस्टम विभाग के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी दी। मौके पर पहुंचे नौतनवा के एसडीएम प्रमोद कुमार ने टैंकर को कब्जे में ले लिया। वहां से पनियरा क्षेत्र के वैदा में नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट के लिए भेज दिया। उन्होंने बताया कि एक तो व्यावसायिक उपयोग के लिए आक्सीजन नेपाल ले जाना गलत था, दूसरे महराजगंज जनपद को आक्सीजन की काफी जरूरत है। ऐसे में उसका इस्तेमाल अब महराजगंज जिले के लिए किया जाएगा। कस्टम अधीक्षक मेवालाल ने बताया कि वर्तमान में सरकार की ओर से व्यावसायिक उपयोग के लिए आक्सीजन किसी दूसरे देश में भेजने पर रोक है। इसी के चलते आक्सीजन भरे टैंकर को सीमा से लौटा दिया गया है। जिले में आज से शुरू हो जाएगा आक्सीजन उत्पादन

महराजगंज: कोरोना संक्रमण के विस्तार को देखते हुए शनिवार को जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने निर्वाध आक्सीजन आपूर्ति के लिए पनियरा क्षेत्र के वैदा बाजार टोला करमहवा स्थित नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट के लिए साईं तेजा सीलम को प्रभारी बनाया है। जिलाधिकारी ने आदेशित किया है कि 24 घंटे के भीतर अपनी टीम तैयार कर वहां से आक्सीजन उत्पादन के साथ ही साथ कोविड अस्पतालों को आपूर्ति उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि कितने आक्सीजन का उत्पादन हो रहा है और कितना कहां जा रहा है इसका हिसाब किताब भी दर्ज करें।

chat bot
आपका साथी