किशोरों को नशे से होने वाले नुकसान को लेकर किया सचेत

प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर आईं प्रेमलता पुष्पा पूनम मौर्या आंचल कन्नौजिया रामकुमार आदि को पुरस्कृत किया गया। हेल्थ एंड वेलनेस अंबेसडर शिक्षक मनोज कन्नौजिया पूजा सिंह सुचिता पटेल संगीता यादव संघमित्रा गौतम आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा आदि उपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:11 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:11 AM (IST)
किशोरों को नशे से होने वाले नुकसान को लेकर किया सचेत
किशोरों को नशे से होने वाले नुकसान को लेकर किया सचेत

महराजगंज : भगीरथी इंटर कालेज में शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लक्ष्मीपुर के तत्वावधान में किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें 10 से 19 वर्ष आयु वर्ग के किशोर और किशोरियों को चिकित्सकों ने पोषण तथा मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही अवसाद, आत्महत्या की प्रवृति, सीखने की क्षमता, गर्भ धारण, गर्भ निरोधक साधन, गर्भपात, बाल विवाह आदि के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही किशोरों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया।

इस दौरान प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आईं प्रेमलता, पुष्पा, पूनम मौर्या, आंचल कन्नौजिया, रामकुमार आदि को पुरस्कृत किया गया। हेल्थ एंड वेलनेस अंबेसडर शिक्षक मनोज कन्नौजिया, पूजा सिंह, सुचिता पटेल, संगीता यादव, संघमित्रा गौतम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा आदि उपस्थित रहे। नौतनवा क्षेत्र के जूनियर हाई स्कूल, हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट विद्यालयों से दो- दो अध्यापकों को ब्लाक संसाधन केंद्र रतनपुर में किशोर स्वास्थ्य व कल्याण विषय पर प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में डा. एस के त्रिपाठी तथा अभिषेक कुमार पांडेय ने प्रतिभाग किया वहीं रामसुभाष काउंसलर के रूप में मौजूद रहे।

डिप्टी सीएमओ ने किया सीएचसी का निरीक्षण

महराजगंज : डिप्टी सीएमओ एवं कोविड व टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा.आइए अंसारी ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपाला पर कोविड हास्पिटल और निर्माणाधीन आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। डिप्टी सीएमओ डा. अंसारी ने स्टाक रजिस्टर से दवाओं का मिलान भी किया। जिसमें सभी जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध पाई गई। उपकरण भी दुरुस्त पाए गए। निरीक्षण में संतुष्ट दिखे डा. आइए अंसारी ने चिकित्साधिकारी डा.वैभव चौधरी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना से अब डरने की बात नहीं है। जरूरी है सिर्फ एहतियात बरतने की। उन्होंने आम लोगों के लिए दो गज की दूरी मास्क है जरूरी का अनुपालन करने पर जोर दिया। उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर से जंग लड़ने के लिए चिकित्साधिकारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को पूर्ण रूप से तैयार रहने के लिए निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान चिकित्साधिकारी डा. वैभव चौधरी फार्मासिस्ट बैजनाथ शर्मा, गंगाराम साहनी एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहकर माकड्रिल भी किया।

chat bot
आपका साथी